Karnataka Muslim News: हिंदू समूहों और श्री राम सेना के मेंबर ने मंगलवार को कर्नाटक के विजयपुरा जिले में मशहूर ऐतिहासिक 'श्री सिद्धेश्वर संक्रमण धार्मिक मेले' में मुस्लिम दुकानदारों के कारोबार करने पर पाबंदी लगाने की मांग की. ग्रुपों ने मुस्लिम दुकानदारों को इजाजत दिए जाने पर विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी. इस धार्मिक मेले का इतिहास सौ साल से ज्यादा पुराना है और यह मकर संक्रांति के दौरान आयोजित किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजाजत नहीं दिए जाने की कही बात
मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसमें उत्तरी कर्नाटक और महाराष्ट्र से बड़ी तादाद में श्रद्धालु भाग लेते हैं. इससे पहले दिन में, हिंदू कार्यकर्ता मंदिर के सामने जमा हुए. उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे पर भाजपा विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल को एक ज्ञापन सौंपेंगे. कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि मुस्लिम दुकानदारों को राज्य में हिंदू मंदिर परिसरों और धार्मिक मेलों में व्यापार करने की इजाजत नहीं है, और सिद्धेश्वर संक्रमण मेले में भी इसी तरह का फैसला लिया जाना चाहिए.


पहले भी हुआ विवाद
डेढ़ हफ्ते पहले दक्षिण कन्नड़ बीड़ीबाड़ी व्यवसाय श्रेयोभिवृद्धि संघ ने कुडुपु अनंतपद्मनाभ मंदिर प्रशासन पर इल्जाम लगाया था कि 14 दिसंबर से जो 'षष्ठी महोत्सव' शुरू होने वाला है, उसमें मंदिर के बाहर मुस्लिम विक्रेताओं को स्टॉल लगाने की इजाजत नहीं दी जा रही है.


उपायुक्त को दिए ज्ञापन में म.प्र. मुल्लाई मुहिलान, संघ अध्यक्ष बी.के. इम्तियाज ने गुरुवार, 7 दिसंबर को कहा कि एक ग्रुप ने मंदिर अफसरों को धमकी दी कि अगर मुस्लिम कारोबारियों को स्टॉल आवंटित किए गए तो गड़बड़ी होगी. उन्होंने इल्जाम लगाया कि नतीजतन, अफसरों ने मुस्लिम व्यापारियों को स्टॉल आवंटित नहीं किए.


उन्होंने जिला इंतजामिया से इस मामले में दखल देने की गुजारिश की थी. उन्होंने मांग की थी कि 6 दिन के मेले के दौरान गरीब मुस्लिम कारोबारियों को अपने स्टॉल लगाकर रोजगार की इजाजत दें. इम्तियाज ने इस इनकार के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी मांग की थी.