Independence Day 2023: आज पूरे मुल्क में जश्न-ए-आजादी की 77वीं वर्षगांठ को बड़ी धूमधाम से मनाया गया है. सरकारी दफ्तरों, शिक्षण संस्थानों मे तिरंगा फहराकर आजादी का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. खास बात यह है कि इस साल न सिर्फ मदरसों में बल्कि मस्जिद और मजारों तक पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने तिरंगा फाहराया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुजफ्फरनगर के थाना सिविल लाइन इलाके के सरवट रोड पर स्थित मदरसा महमूदिया में 77वीं स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया. मदरसे के हाफिज से लेकर मौलवी और छात्र-छात्राओं ने तिरंगे झंडे के साथ सेल्फी ली और अपने सोशल मीडिया पर डाला है. मदरसा संचालको ने मदरसों के छात्र-छात्राओं को देशहित में कार्य करने का संदेश दिया है. 


ये हमारे बुजुर्गों की कुर्बानियों का नतीजा है 
महमूदिया मदरसा सरवट के प्रिंसिपल मौलाना अब्दुल कयूम कासमी ने कहा, “हिंदुस्तान 15 अगस्त 1947 मे आजाद हुआ था. ये हमारे बुजुर्गो, हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सब मजहब वालों ने कुर्बानियां पेश की थी. आजादी के लिए जद्दोजहद की थी और उसका फल हमको मिला. हम सब मजहब वाले अपने अपने त्यौहारों ख़ुशी से मनाते है और जो पहले अंग्रेज थे उसने गुलाम बना रखा था. वो सब मजाहिब वालों को पर जुल्म करते थे. उसे देश सें निकाला और उसकी ख़ुशी के इजहार में हमने 15 अगस्त को जश्न-ए-आजादी मनाया है.’’ 


लखनऊ में मदरसों के बच्चों ने निकाला तिरंगा यात्रा
मदरसों के सैकड़ों बच्चों ने तिरंगा झंडा हांथ में लेकर लगाए हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए सहादतगंज क्षेत्र में मदरसों के बच्चों ने गंगा यमुना तहज़ीब का परिचय दिया है. तिरंगा यात्रा में मदरसों के छोटे-छोटे बच्चों ने अपने हाथ में तिरंगा लेकर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए.


असम में मजार पर फहराया गया झंडा 
असम के गुवाहाटी में उलूबारी स्थित जाहिर औलिया ख्वाजगन चिश्ती रहमतुल्ला अलेही के दरगाह में भी झंडा फहराया गया. इस अवसर पर दरगाह के आसपास के हिंदू समुदाय के लोगों ने भी दरगाह में झंडा फहराने के प्रोग्राम में हिस्सा लिया. दरगाह के खादिम बाबा गड्डीनसीन ने झंडा फहराया और दरगाह में कुरान खानी और मिलादे महफिल के बाद दुआ मांगी. विश्व में अमन शांति और भाईचारे के लिए भी दुआ मांगी गई. 


मस्जिद में तिरंगा फहराकर मांगी गई मुल्क के लिए दुआ 
गुवाहाटी के ही मुस्लिम इलाके दक्षिण गांव की शाही जामा मस्जिद में भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक प्रोग्राम का आयोजन किया गया था. इसमें शाही जामा मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष हुसैन अली ने झंडा फहराया और राष्ट्रीय गान गाया. उसके बाद जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना मुफीदुल इस्लाम कासमी ने कुरान तिलावत की और देश में अमन शांति और भाईचारे के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए शहीद हुए जवानों के लिए भी दुआ मांगी. गुवाहाटी के दखिनगांव शाही जामा मस्जिद में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया.  


Zee Salaam