Hezbollah Israel War: इजरायल गाजा से लेकर लेबनान में लगातार हमले कर रहा है. इस बीच इजरायली फौज ने लेबनान की राजधीन बेरूत के दक्षिण में मौजूद ऐन अल-डेलब रिफ्यूजी कैंप के पास हमला किया है. जिसमें कम से कम 45 लोगों की मौत हुई है. जबकि 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. वहीं. पिछले घंटों में इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 136 हो गई है. जबकि 1 हजार से ज्यादा लोग जख्मी है. इसमें सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल है. लेबनान में मौजूद स्वास्थ्य के अधिकारियों यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक कितने लोगों की मौत
लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों में पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन समूह के तीन सदस्य शामिल हैं, जो दक्षिणी उपनगरों से परे लेबनान की राजधानी पर इजरायल के पहले हमले में बेरूत के कोला क्षेत्र में मारे गए. इजरायल के इस हमले में कम से कम 700 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 3 हजार से ज्यादा जख्मी है.


अब तक 1 लाख लोग हुए विस्थापित 
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने कहा है कि इजरायली हवाई हमलों के कारण कम से कम एक लाख लोग लेबनान छोड़कर सीरिया चले गए हैं. उन्होंने कहा है कि पलायन अभी भी जारी है. संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी 4 सीमा चौकियों पर लोगों की मदद कर रहे हैं. रविवार तक मिली जानकारी के मुताबिक पिछले सात दिनों में करीब 80 हजार लोग लेबनान छोड़कर सीरिया गए हैं. लेबनान के मंत्री नासिर यासीन के मुताबिक, सीरिया गए लोगों में 36 हजार सीरियाई नागरिक थे और 41,300 लेबनानी नागरिक थे.


हिज़्बुल्लाह इज़रायल के खिलाफ़ ज़मीनी युद्ध लड़ने के लिए है तैयार 
हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद अपने पहले संबोधन में, हिजबुल्लाह के उप प्रमुख नईम कासिम ने कहा कि समूह किसी भी इजरायली जमीनी आक्रमण के लिए तैयार है, मौजूदा तंत्र के आधार पर नए प्रमुख का चयन करेगा.