Waqf Amendment Bill: वक्फ बोर्ड से जुड़े दोनों संसोधन बिल पर जगदंबिका पाल की अगुआई वाली संयुक्त संसदीय समिति यीनी जेपीसी में चर्चा हो रही है. इस बिल को लेकर जेपीसी की कई बैठकें हो चुकी हैं. इसको लेकर जेपीसी की तरफ से आम लोगों से ईमेल के जरिए सुझाव मांगे गए थे. सोशल मीडिया पर ईमेल को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि अब तक 3 करोड़ से ज्यादा ईमेल भेजे चुके हैं. लेकिन जेपीसी ने जो ईमेल के जरिए मिले सुझाव आंकड़े बताए हैं वो दावों से बहुत ही अलग है.  

 

मिले हैं इतने ईमेल

दरअसल, वक्फ (संशोधन) विधेयक की जांच कर रही संसदीय समिति को ने बताया कि अब तक लोगों द्वारा  1.2 करोड़ ईमेल प्राप्त हुई हैं. अलग-अलग तंजीमों की तरफ से इस विधेयक के संबंध में अपने-अपने सुझाव के प्रति समर्थन जुटाया जा रहा है. 

 

संसदीय सूत्रों ने कहा कि वक्फ अमेंडमेट बिल पर गठित संयुक्त संसदीय समिति को भी दस्तावेजों के साथ 75,000 प्रतिक्रियाएं मिली हैं. इसकी वजह से कमेटी को लोकसभा सचिवालय से एक्स्ट्रा कर्मचारियों की मांग करनी पड़ी है. सूत्रों ने कहा, "हमने ईमेल प्रतिक्रियाओं की जांच करने और उन्हें वर्गीकृत करने और दर्ज करने के लिए 15 अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है."

 

जेपीसी इन शहरों का करेंगे दौरा

बता दें कि,  पिछले महीने समिति ने विधेयक पर आम जनता, गैर सरकारी संगठनों, एक्सपर्ट्स, स्टेकहॉल्डर्स और संस्थानों से लिखित सुझाव मांगे थे . वहीं, कमेटी सरकारी अफसरों, कानूनी एक्सपर्ट्स, वक्फ बोर्ड के मेंबरों  और समुदाय के प्रतिनिधियों से प्रतिक्रिया लेने के लिए पांच शहरों के दौरे पर भी जाने वाली है यह दौरा 26 सितंबर को शुरू होगा जिसके तहत समिति के लोग मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु जाएंगे.

 

गौरतलब है कि जेपीसी ने सुझाव देने की आखिरी तारीख 16 सितंबर रात 12 बजे तय की थी.