Maharashtra Eelction: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. ऐसे में यहां सियासत तेज है. यहां की इलाकाई और क्षेत्रीय पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों को टिकट दे रही हैं. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन पूरे महाराष्ट्र में 18 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देने का प्लान बना रहा है. महाराट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष आरिफ नसीम ने ये बात कही है. आरिफ नसीम के मुताबिक पूरे राज्य में अकेले कांग्रेस की तरफ से 13 से 14 उम्मीदवार उतारे जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवसेना देगी मुस्लिम को टिकट
TOI ने आरिफ के हवाले से लिखा है कि MVA की सहयोगी पार्टी NCP (SP) विदर्भ में तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देगी. सूत्रों के मुताबिक शिव सेना (UBT) भी कम से कम एक मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट देने का मन बना रही है. महाराष्ट्र में मुस्लिम बिरादरी ने लोकसभा चुनाव में पूरा सपोर्ट दिया है. इसलिए विधानसभा चुनाव में सही कयादत की मांग कर रही है. महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दौरान एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिए जाने की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. महाराष्ट्र में नाराज मुस्लिम उम्मीदवारों को भरोसा दिलाया गया कि उन्हें विधानसभा चुनावों में टिकट दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव के लिए बीजेपी ने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट


नहीं है मुस्लिम सांसद
महाराष्ट्र में कांग्रेस के ऊपर भी मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देने का दबाव है. कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव में कोई प्रतिनिधि नहीं है. आखिरी बार वजाहत मिर्जा कांग्रेस से लोकसभा में पहुंचे थे. उनके कार्यकाल के बाद कोई भी मुस्लिम बिरादरी से सांसद नहीं है.


18 मु्स्लिम उम्मीदवारों को टिक
आरिफ खान ने कहा कि "हम महाराष्ट्र में ज्यादा से ज्यादा अल्पसंख्यक लोगों को टिकट देने की कोशिश कर रहे हैं. हमने पार्टी आलाकमान के सामने पहले से ही ये मांग रख दी है. इस बार MVA कम से कम 18 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देगा. अगले दो से तीन दिनों में ये लिस्ट रिलीज हो जाएगी." 


कांग्रेस ने दी मुसलमानों को सीटें
कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोधी ने कहा कि विधासभा सीटों पर अच्छी तादाद में अल्पसंख्यकों को कयादत दी जाएगी. लोकसभा चुनाव में महज 17 सीटें थीं, इसलिए अल्पसंख्यकों देना मुश्किल थी. इस बार हमारे पास अच्छी तादाद में सीटें हैं. कांग्रेस ने हमेशा से अल्पसंख्यकों, SC और ST को अच्छी तादाद में सीटें दी हैं.