Andhra Pradesh Muslim: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) को 13 मई को होने वाले चुनावो में मुस्लिमों के वोट खोने का डर है. इसकी वजह यह है कि इस पार्टी ने भाजपा के साथ गठबंधन किया है. अब यह पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो गई है. कई दिनों की बातचीत और विचार-विमर्श के बाद, नायडू ने 9 मार्च को भाजपा के साथ गठबंधन किया. इसके साथ एक सीट-बंटवारे समझौते पर भी हस्ताक्षर किए. आंध्र प्रदेश में भाजपा को 25 लोकसभा सीटों में से छह और 175 विधानसभा सीटों में से 10 सीटें आवंटित की गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NDA के खिलाफ
कुछ ही दिनों में, आंध्र प्रदेश में मुस्लिम समूहों ने सोशल मीडिया पर एक बड़ा अभियान शुरू किया है, जिसमें समुदाय के मतदाताओं को आगामी चुनावों में टीडीपी को वोट देने के खिलाफ चेतावनी दी गई है. 31 मार्च को, आंध्र प्रदेश मुस्लिम परिरक्षण समिति ने विजयवाड़ा के पास एक बैठक की और राज्य के सभी मुसलमानों से राज्य में NDA सहयोगियों के खिलाफ वोट करने का आह्वान किया. समिति के राज्य महासचिव लाल अहमद गौस ने कहा कि भाजपा देश में धर्म के नाम पर लोगों के बीच दरार पैदा कर रही है. भाजपा से हाथ मिलाने वाली किसी भी पार्टी को मुस्लिम विरोधी माना जाएगा.


भाजपा में आई जान
उन्होंने इल्जाम लगाया कि टीडीपी ने भाजपा में जान फूंक दी है, जिसकी राज्य में कोई ताकत नहीं है. गौस ने पूछा कि "TDP उस भाजपा के साथ कैसे गठबंधन कर सकती है जो देश में मुसलमानों पर जादू-टोना कर रही है और हलाल, गौ रक्षा, NRC और CAA के नाम पर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार कर रही है?"


वाईएसआर भी कटाक्ष
समिति ने इन दिनों नरेंद्र मोदी सरकार के प्रति नरम रुख अपनाने के लिए मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी पर भी कटाक्ष किया, हालांकि उसने सीधे तौर पर भाजपा के साथ गठबंधन नहीं किया था.


मुस्लिमों में जागरुकता
हिंदुस्तान टाइम्स ने लिखा है कि मुस्लिम इंटेलेक्चुअल एसोसिएशन के नाम से बनाया गया एक व्हाट्सएप ग्रुप कथित तौर पर राज्य के सभी मुसलमानों को संदेश भेज रहा है, जिसमें उन्हें भाजपा से सावधान रहने के लिए कहा जा रहा है. वेबसाइट ने लिखा है कि इस ग्रुप में एक मैसेज आया है कि "जागो मुस्लिम भाइयों! आगामी आम चुनाव में टीडीपी-बीजेपी-जनसेना के अपवित्र सांप्रदायिक गठबंधन को वोट देने से पहले दो बार सोचें. टीडीपी के लिए कोई भी वोट सांप्रदायिक भाजपा के लिए वोट है,"