Gonda News: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में रविवार को दो समुदाय को लोग आमने सामने आ गए. दरअसल एक विवादित जगह पर हिन्दू समुदाय के लोग दुर्गा प्रतिमा स्थापित करना चाहते थे, लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया. मामला इतना बिगड़ गया कि दोनों समुदाय के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई. इसकी जानकारी जैसे ही स्थानीय पुलिस थाने को मिली वो मौके पर पहुंचकर आयोजक को हिरासत में लेकर प्रतिमा को वहां से हटवा दिया. फिलहाल मौके पर भारी तादाद में पुलिस बल तैनात है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है पूरा मामला?
एडीएम आलोक कुमार ने बताया कि जिले के देहात कोतवाली थाना के उज्जैनी जमाल गांव के रहने वाले दया प्रकाश शुक्ला ने दर्जनों लोगों के साथ गांव के कब्रिस्तान के पास दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने के लिए पहुंच गया था. दूसरे समुदाय के लोगों ने इसका विरोध करते हुए प्रशासन को इसकी खबर दी. एडीएम ने बताया कि सूचना पाकर मौके पर पहुंचे प्रशासनिक और पुलिस अफसरों ने लोगों को समझा बुझाकर विवादित स्थान पर दुर्गा प्रतिमा रखने से मना किया तो लोगों ने नारेबाजी की और ताकत की जोर पर प्रतिमा स्थापित करने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि ग्रामीणों के अड़े रहने की वजह से आयोजक को कस्टडी में लेते हुए पुलिस ने दुर्गा प्रतिमा को कब्जे में ले लिया है.


दो साल पहले भी पुलिस ने की थी कार्रवाई
अफसर ने कहा कि मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात है. कोतवाली देहात के एसएचओ देवेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि साल 2022 में भी आयोजकों ने विवादित स्थल पर मूर्ति रखने की कोशिश की थी. उस वक्त भी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी.


यह भी पढ़ें:- यति नरसिंहानंद की बढ़ी मुश्किलें; मुस्लिम संगठन जमीयत और AIMIM ने की बड़ी मांग


 


डीएम ने इस पूरे मामले पर क्या कहा?
इस पूरे मामले पर डीएम नेहा शर्मा ने कहा, "प्रकरण में उनके लेवल से पूरी छानबीन करने के बाद सही वक्त के अंदर विधि सम्मत आदेश पारित किया जा चुका है. आज प्रशासन की कार्रवाई उसी आदेश के तहत हुई है." उन्होंने आगे कहा कि शासन के साफ निर्देश हैं कि किसी भी दशा में नई जगह पर न तो कोई प्रतिमा रखी जाएगी और नही नई परम्परा शुरू की जाएगी. डीएम ने लोगों से अपील किया, "वे व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें. कानून हाथ में लेने की कोशिश न करें. किसी ने भी बिना इजाजत नए और विवादित जगह पर प्रतिमा स्थापित करने की कोशिश की तो विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी."