Waqf Amendment Bill: लोकसभा में वक्फ बोर्ड से जुड़े दो संशोधन विधेयक पेश किए गए थे. जिसके बाद जेपीसी का गठन किया गया. अब तक जेपीसी की चार बैठकें हो चुकी हैं. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें जेपीसी की ओर से वक्फ संशोधन विधेयक पर आम लोगों से सुझाव मांगे गए. अब इसका डेटा आ गया है. अब तक कितने लोगों ने ईमेल के जरिए अपनी राय भेजी है? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईमेल के जरिए कितने मिले सुझाव
समिति के आधिकारिक जराए ने बताया है कि 18 सितंबर 2024 तक 91,78,419 ई-मेल आए हैं. इनमें से इनबॉक्स की अधिकतम क्षमता 33,43,404 ई-मेल है. 12801 ई-मेल अटैचमेंट के साथ प्राप्त हुए हैं और 75650 ई-मेल स्पैम फोल्डर में हैं. जेपीसी को अब तक लिखित पत्रों के जरिए करीब 30 लाख सुझाव पत्र प्राप्त हुए हैं. जराए के मुताबिक, समिति को ई-मेल और लिखित पत्रों के जरिए 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं.


ईमेल को चेक करने के लिए ज्यादा अधिकारी बुलाए गए
समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर ई-मेल और लिखित पत्रों का अध्ययन करने और रिपोर्ट तैयार करने के लिए अतिरिक्त अधिकारी उपलब्ध कराने की गुजारिश की है. सूत्रों के मुताबिक जेपीसी रिपोर्ट में सहयोग के लिए समिति अध्यक्ष के साथ 15 अधिकारी और कर्मचारी जोड़े गए हैं.


बीजेपी सांसद और आप सांसद में हुआ दंगल
गौरतलब है कि वक्फ संशोधन बिल को लेकर 18 सितंबर को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक भी हुई थी. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी. जराए के मुताबिक जेपीसी बैठक में बीजेपी की राज्यसभा सांसद मेधा कुलकर्णी और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के बीच तीखी नोकझोंक हुई. बीजेपी सांसद मेधा कुलकर्णी ने संजय सिंह पर उनसे अपमानजनक तरीके से बात करने का आरोप लगाया है.  


बैठक में माफी मांग संजय सिंह
सूत्रों के मुताबिक जेपीसी बैठक में मौजूद सांसदों का कहना है कि बैठक के दौरान आप सांसद संजय सिंह ने मेधा कुलकर्णी को लेकर कुछ टिप्पणी की, जिससे वह काफी परेशान और भावुक हो गईं. बैठक में लंच टाइम के दौरान समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल के हस्तक्षेप के बाद संजय सिंह ने मेधा कुलकर्णी से माफी भी मांगी. मेधा कुलकर्णी ने समिति अध्यक्ष से कहा कि बैठक के दौरान उनका अपमान किया गया और संजय सिंह को बैठक के दौरान ही माफी मांगनी चाहिए.