Sudan Attack: सुडान में मस्जिद पर एक हमले में 31 लोगों की मौत हो गई. यह हमला सूडान के राज्य गेजिरा की राजधानी वाड मदानी में मौजूद मस्जिद पर हुआ. इस बात की जानकारी इलाके की गैर सरकारी ग्रुप ने दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे हुआ हामला?
रविवार को ग्रुप ने अपने बयान में बताया कि "शाम को नमाज के बाद लड़ाकू जहाजों ने शेख अल जेली मस्जिद पर और इसके आस-पास के इलाके अल-इम्तिदाद पर विस्फोटक से हवाई हमले किए." कमेटी के मुताबिक 15 पीड़ितों की पहचान कर ली गई है, जबकि दर्जनों लाशों की पहचान अभी भी नहीं की जा सकी है. 


यह भी पढ़ें: सूडान: सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच फिर हुई मुठभेड़, 11 की मौत, कई घायल


सूडान में संघर्ष
सिंहुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक अभी तक इस हमले की किसी भी ग्रुप ने जिम्मेदारी नहीं ली है. दिसंबर 2023 में वाड वडानी से सूडानी आर्म्ड फोर्सेस के निकल जाने के बाद यहां पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्स ने कब्जा कर लिया. 


14 हजार मौतें
सूडान अप्रैल 2023 से SAF और RSF के दरमियान संघर्ष से बेहाल है. 14 अक्टूबर की एक रिपोर्ट के मुताबिक संघर्ष की वजह से यहां 24,850 से ज्यादा मौतें हुई हैं.


पहले हुए हमले
इससे पहले 22 अक्टूबर में सूडान में हमला हुआ था. इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई थी. एक स्थानीय गैर-सरकारी समूह ने बताया कि मध्य सूडान के शहरों और गांवों पर अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) ने हमला किया था, जिसमें 10 से अधिक लोग मारे गए हैं.


गैर-सरकारी प्रतिरोध समिति ने सोमवार को एक बयान में कहा, कल (रविवार) और आज (सोमवार) बड़ी संख्या में जनजवीद मिलिशिया ने गेजीरा राज्य के पूर्वी क्षेत्र पर हमला किया और तंबौल और रुफा शहरों के साथ-साथ कई गांवों में बड़े पैमाने पर नरसंहार किए.


गीजीरा राज्य की राजधानी वाड मदनी में एक गैर-सरकारी प्रतिरोध समिति ने सोमवार को बयान में कहा, "रविवार और सोमवार को बड़ी संख्या में मिलिशिया ने गीजीरा राज्य के पूर्वी क्षेत्र पर हमला किया और तंबौल तथा रुफा शहरों के साथ-साथ कई गांवों में नरसंहार किया." समिति ने कहा, "मिलिशिया ने 10 से अधिक लोगों की हत्या की और इस नरसंहार में कई लोग घायल हो गए."