Sudan Attack: सूडान में अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) का कहर जारी है. हाल ही में नए संघर्ष में 53 लोगों की मौत हो गई है. गैर-सरकारी समूहों के मुताबिक, मध्य सूडान के एक गांव पर अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के हमले में 50 से अधिक लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गेजिरा राज्य की राजधानी वाड मदनी में एक स्वयंसेवी समूह, प्रतिरोध समिति ने कहा, "शुक्रवार की सुबह, RSF मिलिशिया ने अल कामलिन इलाके के अलसेरिहा गांव पर भारी गोलाबारी और बमबारी की."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमले में 53 लोगों की मौत
प्रतिरोध समिति ने कहा "अलसेरिहा गांव के 53 से ज्यादा नागरिक मारे गए और 200 से ज्यादा दूसरे घायल हो गए और उनमें से कुछ की हालत गंभीर है."  एक गैर-सरकारी समूह गेजिरा सम्मेलन ने एक बयान में कहा कि "शुक्रवार की सुबह से ही, आरएसएफ बल ने गेजिरा राज्य के उत्तर में अल कामलिन इलाके के अलसेरिहा गांव पर धावा बोल दिया, ऊंची इमारतों के ऊपर अपने हथियार और तोपें स्थापित कर दीं और निहत्थे नागरिकों पर गोलीबारी शुरू कर दी."


यह भी पढ़ें: Sudan Attack: सूडान में मस्जिद पर बड़ा हमला! 31 लोगों की हुई मौत कई जख्मी


अब तक 24 हजार से ज्यादा मौतें
सूडान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में गेजिरा राज्य के गांवों और शहरों के खिलाफ RSF के "जवाबी अभियान" की निंदा की. मंत्रालय ने कहा कि RSF आदिवासी और क्षेत्रीय ठिकानों पर अभियान चला रहा है, जो नरसंहार और जातीय सफाई के बराबर है. सूडान अप्रैल 2023 के मध्य से सूडानी सशस्त्र बलों और RSF के बीच एक घातक संघर्ष से तबाह हो गया है. 14 अक्टूबर को सशस्त्र संघर्ष स्थान और घटना डेटा परियोजना की तरफ से जारी एक स्थिति रिपोर्ट के मुताबिक, संघर्ष के नतीजे में 24,850 से ज्यादा मौतें हुई हैं.


मस्जिद पर हमला
इससे तीन दिन पहले इसी इलाके में एक मस्जिद पर एक हमले में 31 लोगों की मौत हो गई थी. रविवार को गैर सरकारी ग्रुप ने अपने बयान में बताया कि "शाम को नमाज के बाद लड़ाकू जहाजों ने शेख अल जेली मस्जिद पर और इसके आस-पास के इलाके अल-इम्तिदाद पर विस्फोटक से हवाई हमले किए."