Israel Hamas War: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर हिंसा जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि गाजा में 60 हजार घायल मरीजों की मौत हो सकती है. इसराइल, गाजा पर लगातार हमले कर रहा है. जिससे रोजाना सैकड़ो लोग घायल हो रहे हैं, जबकि इंटरनेशनल बचाव संगठन के एक डॉक्टर ने गाजा के हॉस्पिटलों की हालात को अब तक की सबसे गंभीर हालात बताया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजा का हालात दिन-ब-दिन खराब 
हाल ही में गाजा के अस्पतालों में हफ्तों तक काम करने के बाद दो स्वास्थ्य कर्मी अपने वतन वापस चले गए हैं. उन्होंने बताया कि ढहते हॉस्पिटलों के बीच हजारों घायल लोगों की जान बचाने की कोशिश कर रहे डॉक्टर्स अभिभूत हैं, जो अचानक रिफ्यूजी कैंप में बदल गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के सीन केसी, जिन्होंने इलाके के आंशिक रूप से काम कर रहे 16 अस्पतालों में ज्यादा कर्मचारी और आपूर्ति लाने की पांच सप्ताह की कोशिश के बाद हाल ही में गाजा छोड़ दिया, ने संयुक्त राष्ट्र समाचार सम्मेलन में कहा कि उन्होंने "अस्पतालों में वास्तव में भयावह हालात" देखी है. व्यवस्था दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है.


WHO के अधिकारी ने क्या कहा?
उन्होंने कहा, "अल-शिफा अस्पताल, जो कभी 700 बिस्तरों वाला गाजा का पहला हॉस्पिटल था, अब सिर्फ आपातकालीन आघात पीड़ितों के इलाज तक सीमित रह गया है और यह हजारों लोगों से भरा हुआ है, जो अपने घरों से भाग गए हैं और अब ऑपरेटिंग रूम, गलियारों और सीढ़ियों में रह रहे हैं."


इसराइली हमले में इतने लोगों की मौत
ख्याल रहे कि हमास ने इसराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले में 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी. इसके बाद हमास के लड़ाकों ने 250 लोगों को बंधक बना लिया, जिसके बाद इसराइल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान किया और गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जिससे गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है. गाजा में हालात ऐसे हो गए हैं कि अस्पतालों में मेडिकल आपूर्ती भी नहीं पहुंच पा रही है.