Sudan News: पश्चिमी सूडान के उत्तरी दारफुर राज्य की राजधानी एल फशर में अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के हमले में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और 95 अन्य घायल हो गए. उत्तरी दारफुर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक इब्राहिम खातिर ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, "RSF की गोलाबारी का लक्ष्य एल फशर के दक्षिण में मौजूद सूक अल-मवाशी बाजार था, जहां लोगों की भीड़ थी." RSF ने अभी तक इस हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 लाख लोग विस्थापित
10 मई से एल फशर में सूडानी सशस्त्र बलों (SAF) और RSF के बीच भीषण झड़पें चल रही हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, एल फशर में लगभग 15 लाख लोग रहते हैं, जिनमें से 8 लाख लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हैं. 


यह भी पढ़ें: सूडान: सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच फिर हुई मुठभेड़, 11 की मौत, कई घायल


11 लोगों की मौत
ख्याल रहे कि 22 सितंबर को सूडानी सशस्त्र बलों (SAF) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच सशस्त्र संघर्ष में तीन बच्चों समेत कम से कम 11 लोग मारे गए थे और 17 अन्य घायल हुए थे. यह झड़पें पश्चिमी उत्तर दारफुर राज्य की राजधानी एल फशर में हुई थी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, गैर-सरकारी सूडानी डॉक्टर्स नेटवर्क ने एक बयान में चेतावनी दी थी गई कि घनी आबादी वाले शहर में 10 मई से जारी संघर्षों से गंभीर मानवीय आपदा पैदा हो सकती हैं. उन्होंने गोलाबारी तत्काल बंद करने और शहर से नाकाबंदी हटाने की मांग की थी.


2023 से जारी संघर्ष
बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, 15 अप्रैल 2023 से सूडान SAF और RSF के बीच हिंसक संघर्ष में उलझा हुआ है. इस संघर्ष की वजह से कम से कम 20,000 लोगों की मौत हुई है और हजारों घायल हुए हैं. इसके अलावा लाखों लोग विस्थापित हुए हैं.