Bangladesh Election 2024: बांग्लादेश में 12वें संसदीय इलेक्शन के लिए वोटिंग रविवार को समाप्त हो गया है. इशके तुरंत बाद गिनती भी शुरू हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबकि 299 संसदीय सीटों के लिए 42 हजार वोटिंग सेंटरों पर भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम 4 बजे तक चली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंसा, झड़प और धांधली की छिटपुट घटनाओं की वजह से वोटिंग प्रभावित हुआ. वहीं, अवामी लीग ( ALP ) के नेता जिल्लुर रहमान आज सुबह मुंशीगंज में एक वोटिंग सेंटर के पास मरे हुए पाए गए. इससे पहले दिन में चट्टोग्राम शहर के चंदगांव इलाके में अपोजिशन बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई.


बांग्लादेश चीफ इलेक्शन कमिश्नर के मुताबकि, इस बार इलेक्शन में 40 फीसदी वोटिंग हुई. मुख्य अपोजिशन पार्टी के इलेक्शन में बहिष्कार किए जाने की वजह से सत्तारूढ़ अवामी लीग की जीत लगभग तय मानी जा रही है.


इलेक्शन कमीशन ने कहा कि साल 2018 में हुए इलेक्शन के मुताबिक इस बार वोटिंग में भारी गिरावट हुई है. पिछले साल  80 फीसदी से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई थी. लेकिन इस बार महज 40 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं, कमीशन ने अनियमितता की वजह से तीन सेंटरों पर वोटिंग रद्द कर दिया. 


बता दें कि बीएनपी ( BNP ) ने दो बार इलेक्शन का बहिष्कार किया. वहीं, बीएनपी दावा करते हुए कहा कि शेख हसीना ( Sheikh Hasina ) की पार्टी सही नहीं कर रही है वो "दिखावटी वोट को वैध बना की कोशिश में है". वोटिंग के बाद गिनती शुरू हो गई है, रिपोर्ट के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी शुरुआती रुझानों में आगे है और जीत की तरफ बढ़ रही है. हसीना का फिर से एक बार सत्ता में तय लग रहा है.