Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना फिलहाल भारत में ही रहेंगी. भारत सरकार ने 5 अगस्त को उनकी सरकार के पतन के बाद अंतरिम प्रवास की इजाजत दे दी है. डेली सन ने एक रिपोर्ट में कहा, इस दौरान, हसीना को ब्रिटेन में शरण प्राप्त करने तक भारत सभी तरह का सहयोग करेगा. उनके ब्रिटेन में स्थानांतरण तक, भारत में उनके प्रवास को सिर्फ अस्थायी रूप से मंजूरी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी तक ब्रिटेन से नहीं मिला है ग्रीन सिग्नल
सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के बाद 5 अगस्त को शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया और भारत आ गई. अब यहां से लंदन जाने वाली हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को राजनीतिक शरण दिए जाने के संबंध में ब्रिटेन सरकार की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की गई है. 


ब्रिटेन से मांग रही हैं शरण
हसीना मौजूदा वक्त में ब्रिटेन में शरण मांग रही हैं, उनके साथ उनकी बहन रेहाना भी हैं, जो ब्रिटेन की नागरिक हैं. बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की छोटी बेटी रेहाना शेख हसीना की छोटी बहन भी हैं. उनकी बेटी ट्यूलिप सिद्दीक ब्रिटेन में लेबर पार्टी से संसद की सदस्य हैं. इस बीच, भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि नई दिल्ली ढाका में तेजी से हो रहे घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है.


सेना ने संभाली मोर्चा
ढाका में बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने कहा कि हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार जिम्मेदारी संभाल रही है. उन्होंने टेलीविजन पर दिए गए संबोधन में कहा, "मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया सहयोग करें." सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी. पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.