BRICS Summit 2024: रूस के कज़ान में 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया. इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया. इस बीच पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की. पीएम मोदी ने एक पोस्ट कर इस मुलाकात तस्वीरें शेयर कीं. उन्होंने एक्स पर लिखा कि राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलकर मुझे खुशी हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) समिट का आयोजन कजान में हुआ है. इसमें मुख्तलिफ देशों के नेता वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं. इस समिट में भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. मुलाकात के दौरान, व्यापार, निवेश और सामरिक सहयोग जैसे क्षेत्रों में साझेदारी बढ़ाने की संभावनाओं पर भी विचार-विमर्श हुआ. 



ईरान के राष्ट्रपति से हुई मुलाकात
भारत और यूएई के बीच लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं और यह मुलाकात इन संबंधों को और गहरा करने का एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे पहले सम्मेलन में नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मुलाकात की है. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई. हमने अपने देशों के बीच संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. हमने भविष्य के क्षेत्रों में संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की.


यूक्रेन जंग पर हुई बात
इससे पहले पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. उन्होंने चर्चा के दौरान एक बार फिर से रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र किया. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति के समक्ष कहा कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए. शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का भारत पूरी तरह समर्थन करता है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने शानदार आतिथ्य के लिए रूस के राष्ट्रपति का आभार भी व्यक्त किया.