CIA and MOSSAD Meeting: हमास और इजराइल के बीच सीजफायर को दो दिन और बढ़ाया गया है. इसके बीच दुनिया की दो सबसे बड़ी इंटेलेंज एंजेसी की मीटिंग हुई है. यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) और इज़राइल के मोसाद के हेड के बीच मीटिंग हुई है. इस मीटिंग का मकसद इज़राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम के विस्तार के साथ-साथ गाजा में फिलिस्तीनी समूह के जरिए बंदी बनाए गए लोगों पर चर्चा करना था. इस मीटिंग के कई और मतलब भी निकाले जा रहे हैं.


कतर में मोसाद और सीआईए की मीटिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स और मोसाद खुफिया सेवा के प्रमुख डेविड बार्निया ने मंगलवार को कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ बातचीत की. 4 दिन सीज फायर के ऐलान के बाद अब दो दिन अतिरिक्त सीजफायर की मियाद भी पूरी होने होने वाली. इज़राइल और हमास दोनों ने एक-दूसरे पर सीजफायर के उल्लंघन का इल्जाम लगाया है, लेकिन उन्होंने बंदियों को रिहा करना जारी रखा है. हमास ने अपनी हिरासत में बंद लोगों को रिहा कर दिया है, मंगलवार को अन्य 12 लोगों को रिहा कर दिया गया है.


प्रारंभिक विराम के दौरान, हमास ने 69 बंदियों को रिहा किया है- 51 इजरायली और 18 दूसरे देशों के लोगों के बदले में, इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी कैदियों, जिनमें 117 बच्चों और 33 महिलाओं को रिहा किया गया है.


क्या नेतन्याहू बढ़ाएंगे सीज फायर की मियाद


काफी लोग उम्मीद लगा रहे हैं कि नेतन्याहू सीज फायर की मियाद में इजाफा कर सकते हैं. हालांकि उनकी गठबंधन सरकार के सुरक्षा मंत्री बेन ने कहा है कि अगर सीज फायर के बाद बेंजामिन इस जंग को आगे नहीं बढ़ाते हैं तो वह सरकार गिरा देंगे. अगर ऐसा होता है तो इजराइल अपने ही सियासी बोहरान में फंस जाएगा और हमास को इसका काफी लाभ मिलेगा.