Iran News: इराक  से तेल लेकर तुर्की जा रहे एक जहाज को ईरान ने ओमान तट के पास 10 जनवरी की सुबह पकड़ लिया. इस घटना के बाद कच्चे तेल की कीमत में लगभग दो फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. ब्रेंट क्रूड की कीमत  2.1 फीसद बढ़कर 79 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हूती विद्रोहियों के हमलों से लाल सागर में आवागमन में रुकावट से पैदा हुई है. जिससे पश्चिमी देशों की परेशानी बढ़ी है. खासकर ब्रिटेन की समस्या बढ़ गई है. ईरान की इस कार्रवाई के वजह से और समस्याएं बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के वित्त विभाग को अनुमान है कि इन समस्याओं के वजह से कच्चे तेल की कीमत में 10 डॉलर प्रति बैरल और प्राकृतिक गैस की कीमत में 25 फीसद बढ़ सकती है. 


मध्य पूर्व में तनाव का माहौल
प्राकृतिक गैस की सप्लाई के लिए यूरोप खाड़ी के देशों पर बहुत हद तक निर्भर है. ऐसे में ताजा घटना के बाद वहां महंगाई बढ़ने की आशंका है. इस वजह से पूरे मध्य पूर्व में तनाव का माहौल है. 


क्या है पूरा मामला
यूनाइटेड किंगडम मैरिटाइम ट्रेड ऑपरेशंस के मुताबिक, 10 जनवरी को स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे सेना की वर्दी पहने 4 से 5 नकाबपोश लोगों ने इराक के बसरा से तुर्की जा रहे एक तेल टैंकर को ओमान की खाड़ी में पकड़ लिया. ओमान की खाड़ी के उत्तर में ईरान है, तो दक्षिण में ओमान मौजूद है. 


इस टैंकर को ओमान के तट से पच्चास नॉटिकल मील दूर पकड़कर ईरान के बंदर-ए-जस्क पोर्ट ले जाया गया. टैंकर ट्रैकर्स डॉट कॉम ने इस टैंकर की पहचान सेंट निकोलस के रूप में की है. इस पर मार्शल आईलैंड का झंडा लगा हुआ है. 


लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें.