Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी है. यूएसजीएस ने बताया कि इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है. हाल में ही अफगानिस्तान में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप आने से हेरांत प्रांत में 2500 लोगो की मौत हो गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूकंप का केंद्र
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि हाल में आए भूकंप का केंद्र प्रांतीय राजधानी हेरात से लगभग 34 किलोमीटर दूर और सतह से आठ किलोमीटर गहराई में था. इस भूकंप में जान-माल के संभावित नुकसान को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. हेरात में 7 अक्टूबर को आए भूकंप के वजह से पूरे के पूरे गांव तबाह हो गए थे.


सबसे ज्यादा हुई थी मौत
अफगानीस्तान के हालिया इतिहास में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक था. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि इस भूकंप में मारे गए लोगों में 90 फीसदी से ज्यादा औरत और बच्चे थे. तालिबान अधिकारियों ने कहा था कि 7 अक्टूबर को आए भूकंप के वजह से हेरात प्रांत में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.


इतने लोगों की गई थी जान
संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जिंदा जान जिले में था. इस जिले में 1,294 लोगों की जान गई, 1,688 लोग घायल हुए और लगभग सभी मकान ध्वस्त हो गए थे. शुरुआत में आए भूकंप, के बाद के झटकों और इसके बाद बुधवार को फिर से आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के वजह से पूरे के पूरे गांव तबाह हो गए. 


Zee Salaam