Maldives News: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार शाम तीन दीनों के लिए ऑफिशियल दौरे पर मालदीव पहुंचे. यहां मालदीव के फॉरेन मिनिस्टर जमीर ने वेलाना इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उनका इस्तकबाल किया. इसके बाद राजधानी माले में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने समकक्ष मूसा जमीर के साथ सिक्योरिटी, व्यापार और डिजिटल कोलैबोरेशन पर चर्चा की. दोनों लीडरों ने संयुक्त रूप से मेन्टल हेल्थ , स्ट्रीट लाइटिंग, बच्चों की स्पीच थेरेपी और सेप्शल एजुकेशन के क्षेत्रों में छह प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फॉरेन मिनिस्टर एस जयशंकर ने शुक्रवार देर रात ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल "एक्स" पर एक पोस्ट में लिखा, "आज माले में अपने समकक्ष मूसा जमीर के साथ सार्थक बातचीत हुई. इस एजेंडे में विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, बाइलेट्रल और क्षेत्रीय सुरक्षा, व्यापार और डिजिटल सहयोग में हमारी हिस्सेदारी शामिल थी. इसके अलावा स्‍ट्रीट लाइटिंग, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, बच्चों की स्पीच थेरेपी और सेप्शल एजुकेशन के क्षेत्रों में 6 हाई इम्पैक्ट वाली प्रोजेक्ट्स का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया गया."



मालदीव में डिजिटल पेमेंट सिस्टम  शुरू करने के लिए भारत ने किए सिग्नेचर
इसके अलावा दोनों लीडरों ने मालदीव में डिजिटल पेमेंट सिस्टम  शुरू करने के लिए भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन और मालदीव के इकॉनमिक डेवलेपमेंट और मिनिट्री ऑफ ट्रेड के बीच समझौता मेमोरेंडम पर सिग्नेचर किए. साथ ही दोनों ने 1000 सिविल सर्विस ऑफिसरों के ट्रेनिंग पर राष्ट्रीय सुशासन केंद्र और सिविल सर्विस कमिशन के बीच समझौता मेमोरंडम  के नवीनीकरण का स्वागत किया.


इस मालदीव दौरे से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जनवरी 2023 में यहां का दौरा किया था. विदेश मंत्री ने मालदीव पहुंचने के बाद 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मालदीव पहुंचकर बहुत खुशी हुई. हवाई अड्डे पर मेरा इस्तकबाल करने के लिए फॉरेन मिनिस्टर मूसा जमीर का शुक्रिया. मालदीव 'नेबरहुड फर्स्ट' और 'सागर' के हमारे दृष्टिकोण में एक अहम स्थान रखता है.  नेतृत्व के साथ सार्थक बातचीत की आशा है."