SCO Meeting: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 15-16 अक्टूबर आयोजित हो रही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की हेड्स ऑफ गवर्नमेंट(सीएचजी) की बैठक में भारत हिस्सा लेगी या नहीं?  इसकी पुष्टि आज भारत सरकार ने कर दी है.  भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस. जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे और सीएचजी की इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "विदेश मंत्री इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए हमारे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे."


जायसवाल ने द्विपक्षीय बातचीत के बारे में क्या कहा?
जायसवाल ने साफ किया कि विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा के दौरान किसी भी द्विपक्षीय बातचीत के बारे में किसी भी तरह की जानकारी इस वक्त उपलब्ध नहीं है. औपचारिक प्रक्रिया के तहत पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी को बैठक के लिए आमंत्रित किया था. जयशंकर का बैठक में शामिल होना कोई हैरानी की बात नहीं है, क्योंकि SCO की बैठक में राष्ट्राध्यक्षों के हिस्सा लेने की जरुरत नहीं होती है. पहले भी भारत के मंत्रिस्तरीय डेलिगेशन में हिस्सा लेते रहे हैं.


यह भी पढ़ें:- पैसे की तंगी और कमाई की लालच में इस मुस्लिम देश की लड़कियां कर रही 'अस्थाई निकाह'


 


पॉलिटिकल एक्सपर्ट ने पहले किया था साफ
ज्ञात हो कि पिछले साल पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी SCO विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत आए थे. पॉलिटिकल एक्सपर्ट कामरान यूसुफ ने इस साल अगस्त में कहा था, "पीएम मोदी और अन्य सभी मेंबर देशों को निमंत्रण देना एक अनिवार्य प्रोटोकॉल है, जिसका पालन कोई भी मेजबान मुल्क करता है. पाकिस्तान ने भी यही किया है. मैं इसे पॉलिटिकल स्टंट के तौर पर नहीं देखता. हालांकि, मैं पीएम मोदी को इस्लामाबाद जाते हुए नहीं देखता."
 
एस. जयशंकर ने पाकिस्तान से वार्ता को लेकर क्या कहा था?
पिछले कुछ सालों से भारत-पाकिस्तान के रिश्ते बहुत ज्यादा तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं. जबकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले दिनों पाकिस्तान के साथ बातचीत की संभावनाओं को खारिज कर दिया. राजधानी दिल्ली में में उन्होंने कहा, "पाकिस्तान के साथ बातचीत का युग खत्म हो चुका है. जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, आर्टिकल 370 खत्‍म हो चुका है."