Gaza Strip Blast: गाजा पट्टी में ब्लास्ट हुआ है, जिसमें 5 लोगों की मौत हुई है, वहीं 25 लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं. हेल्थ मिनिस्ट्री ने जानकारी दी है कि इजराइल सीमा पर लगे फेंस के बगल में एक विस्फोट में कम से कम पांच फिलिस्तीनी मारे गए और 25 घायल हुए हैं. ब्लास्ट किस वजह से हुआ, इसके बारे में जानकारी सामने नहीं आ पाई है. 


इजरायल की वापसी की सालगिरह पर विस्फोट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को हुआ ये विस्फोट, गाजा पट्टी से इजरायल की वापसी की सालगिरह के मौके पर बाड़ के पास एक प्रदर्शन के दौरान हुआ. गाजा की पूर्वी सीमा पर यह कार्यक्रम फिलिस्तीनी समूह हमास के जरिए कराया जा रहा था, जो 2007 से इस इलाके पर राज करता आया है. अलजज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदर्शनकारियों का कहना है कि ये ब्लास्ट होने से पहले इजराइल के सैनिकों ने उन पर टियर गैस फायर की थी.


स्थानीय मीडिया ने क्या कहा?


इस मामले को लेकर स्थानीय मीडिया का कहना है कि जब एक फिलिस्तीनी विस्फोटक इंजीनियरिंग यूनिट एक एक्सप्लोसिव डिवाइस को न्यूट्रल करने की कोशिश कर रही थी, तो इजरायली बलों ने गोलीबारी की, जिसकी वजह से यह विस्फोट हो गया.


हालांकि इज़रायली आर्मी का कहना है कि उनका इस हमले से कोई लेना देना नहीं है. सेना ने अपने बयान में कहा है कि प्रदर्शनकारी फेंस पर बम फेंकने की कोशिश कर रहे थे, तभी उपकरण में विस्फोट हो गया. आर्मी ने एक एरियल वीडियो भी जारी किया जिसमें बाड़ के पास विस्फोट होता दिख रहा है और मलबा हवा में उड़ रहा है.


हमास के नेता ने क्या कहा?


हमास के एक प्रमुख नेता सुहैल अल-हिंदी ने इसे "गाजा से इस क्रूर इजरायली कब्जे का अंत" बताया है. हालांकि, उनके बयानों के बाद प्रदर्शनों में चीज़ें हिंसक हो गईं और रिपोर्टों से पता चला कि हथगोले और दूसरे विस्फोटक सीमा पार इज़राइल की ओर फेंके गए.