Hamas Recruitment: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. अब खबर सामने आ रही है कि हमास लेबनान में लड़ाकों को भर्ती कर रहा है. हमास ने 4 दिसंबर को लेबनान में भर्ती के लिए आह्वान किया था, जिसके बाद कई मेनस्ट्रीम के लेबनानी राजनीतिक दलों और अधिकारियों ने इस कदम की निंदा की, इसके साथ ही फिलिस्तीनी ग्रुप पर देश की राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप भी लगाया.


हमास कर रहा है लेबनान में भर्ती


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि हमास देश के फिलिस्तीनी शरणार्थी कैंप्स और वहां की मस्जिदों में ऐलानों के जरिए लेबनान में भर्ती कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ बेरूत में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर हिलाल खशान ने बताया, "हिजबुल्लाह दक्षिणी लेबनान से इज़राइल के खिलाफ अपनी लड़ाई में सुन्नी ग्रुप्स (जैसे लेबनान में हमास) का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहा है," लेकिन कोई भी आजादी से काम करने में सक्षम नहीं होगा, क्योंकि "हिजबुल्लाह बॉर्डर की कंडीशन को पूरी तरह से कंट्रोल करता है."


हमास और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ती करीबी


7 अक्टूबर से अभी तक इजराइल मे 19 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुके हैं. वहीं पड़ोसी लेबनान में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. मरने वालों में से ज्यादातर हिजबुल्लाह लड़ाके हैं. हिजबुल्लाह लगातार इजराइल पर हमले करता आ रहा है. सीरिया में सिविल वॉर को लेकर मतभेद के बाद हाल के सालों में हमास और हिजबुल्लाह के बीच संबंध फिर से शुरू हो गए हैं. सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद की विरोध प्रदर्शनों पर क्रूर कार्रवाई की निंदा की है.


हिजबुल्लाह ने दशकों से साउथ लेबनान में वर्चस्व कायम रखा है, लेकिन इज़रायली अधिकारियों ने हाल ही में कहा है कि वे अब इज़रायल की उत्तरी सीमा पर ग्रुप, या उनकी खास अल-राडवान यूनिट की मौजूदगी को कबूल नहीं कर सकते हैं. जानकारों का मानना है कि यह उम्मीद नहीं की जा सकती है कि हमास हिज़्बुल्लाह से बिना राय लिएए बिना लेबनान में विस्तार का आह्वान करेगा,