Hezbollah Attack Israel: लेबनानी ग्रुप हिजबुल्लाह ने मंगलवार को इजरायल पर रॉकेटों की ताजा बौछार कर दी है. वहीं इजरायल ने दो मोर्चों पर अपने नए आक्रमण के तहत साउथ लेबनान में और ज्यादा सैनिकों को तैनात कर दिया है.


हिज़बुल्लाह ने दागे 180 रॉकटे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इज़रायली सेना ने कहा कि हिज़्बुल्लाह ने उत्तरी इज़रायल के हाइफ़ा बंदरगाह शहर के साउथ में लगभग 180 रॉकेट दागे है. न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि सरकार ने नागरिकों को ज्यादा बाहर न निकलने की सलाह दी है और सीमा पार के ज़्यादातर स्कूलों को बंद कर दिया है.


साउथ लेबनान में आगे नहीं बढ़ पाई इज़राइली सेना


हिजबुल्लाह के कार्यवाहक नेता शेख नईम कासेम ने कहा कि ग्रुप की सैन्य क्षमताएं बरकरार हैं, बावजूद इसके कि इज़रायली हमले हफ़्तों से हिज़बुल्लाह के "सैन्य जगहों" को निशाना बना रहे हैं. उन्होंने यह भी दावा किया कि पिछले हफ़्ते लेबनान में ज़मीनी घुसपैठ शुरू करने के बाद से इज़रायली सेनाएं साउथ लेबनान में आगे नहीं बढ़ पाई हैं.


हिज़बुल्लाह क्यों नहीं कर रहा नए लीडर का ऐलान


कासेम ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि हिजबुल्लाह अपने पुराने नेता हसन नसरल्लाह की जगह पर एक नए नेता का ऐलान करेगा, "लेकिन जंग की वजह से हालाक काफी मुश्किल हैं. कासेम के भाषण के कुछ समय बाद, हिजबुल्लाह ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि वह गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लोगों के लिए अपना समर्थन नहीं छोड़ेगा".


इज़राइल ने किया सीरिया पर स्ट्राइक


उधर मंगलवार को  सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायली हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित सात नागरिक मारे गए. यह हमला एक इमारत को निशाना बनाकर किया गया था, जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स और लेबनान के हिजबुल्लाह के जरिए किया जाता था. इस हमले के बाद सीरियन डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि इस हमले में एक रिहाइशी और एक कमर्शियल बिल्डिंग को निशाना बनाया.