Advisory for Indian Citizens: इजराइल में जंग जैसे हालात को देखते हुए शनिवार को इजराइल और फलस्तीन में मौजूद भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को “सतर्क रहने” और “सुरक्षा नियमों का पालन” करने की सलाह दी है. दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में कहा, “इजराइल में मौजूदा हालात को देखते हुए, इजराइल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से गुजारिश की जाती है कि वे चौकन्ने रहें और मकामी अफसरों की सलाह के मुताबिक सुरक्षा नियमों का पालन करें. कृपया सावधानी बरतें, गैरजरूरी आवाजाही से बचें और महफूज मकामों के करीब रहें.”


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन भाषाओं में थी एडवाइजरी


एडवाइजरी अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु, मलयाली और कन्नड़ भाषाओं में जारी किया गया है. दूतावास की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इजराइल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें खास तौर से इजराइली बुजुर्गों, हीरा व्यापारियों, आईटी पेशेवरों और छात्रों की देखभाल करने के लिए नियुक्त लोग शामिल हैं. इजराइल में भारतीय मूल के लगभग 85,000 यहूदी भी हैं जो पचास और साठ के दशक में भारत से इजराइल गए थे.


यह भी पढ़ें: फिलिस्तीन पर इजराइल की जवाबी कार्रवाई; 200 की मौत, 2 हज़ार से ज्यादा घायल


ये है एडवाइजरी


उधर, रामल्ला में, फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने शनिवार देर रात एक्स पर एक एडवाइजरी पोस्ट किया, “मौजूदा सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर, फलस्तीन में भारतीय नागरिक एमरजेंसी या जरूरत के किसी भी मामले से निपटने के लिए सीधे भारत के प्रतिनिधि कार्यालय से 24 घंटे की एमरजेंसी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं.”


क्या है पूरा मामला?


आपको बता दें कि फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग शूरू हो गई है. बीते कल हमास के लड़ाकों ने गाजा पट्टी में हमला कर दिया. हमले में इजरायल के तकरीबन 40 लोग मारे गए. हमले में 700 से ज्यादा घायल हुए हैं. इसके बाद जवाबी कर्रवाई करते हुए गाजा पट्टी में हमास के 17 मिलिट्री कंपाउंड और चार मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमला किया है. इस हमले में 160 फिलिस्तीनीयों की मौत हो गई है. हमले में एक हजार से ज्यादा घायल हो गए है.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.