Iran News: ईरानी फौज ने पाकिस्तान में जैश अल-अदल आतंकवादी संगठन के सीनियर कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को मार गिराया है. यह घटनाक्रम दोनों देशों के जरिए एक-दूसरे के इलाके पर हवाई हमले करने के एक महीने बाद आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया एक्स पर दावा किया गया है कि ईरानी सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी इलाके के भीतर एक सैन्य ऑपरेशन में जैश अल-अदल आतंकवादी समूह के वरिष्ठ कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को मार डाला है.


वहीं, अल अरबिया न्यूज़ के मुताबिक, जैश अल-अदल, एक सुन्नी चरमपंथी संगठन, जिसे ईरान के जरिए आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है, इस संगठन का मुख्यालय सिस्तान-बलूचिस्तान के दक्षिणपूर्वी प्रांत में मौजूद है. जहां से संचालित होता है. इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. 


पाकिस्तान लगाता है ये इल्जाम
वहीं, पाकिस्तान की इल्जाम है कि बलूच आतंकवादी संगठनों को सीमा पार ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में शरण मिलती है, जबकि तेहरान का दावा है कि जैश अल-अदल जैसे ईरान विरोधी आतंकवादी समूहों के पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ठिकाने हैं. इसी वजह से ईरान ने बीते दिनों पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक किया था. जिसके बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान पर हमला किया था. 


दोनों देशों के बीच बढ़ गया था तनाव
इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. जिसके बाद दोनों देशों ने अपने-अपने राजनयिक बुला लिया था. हालांकि, दोनों देशों  ने बातचीत के जरिए  द्विपक्षीय संबंध बहाल किए और राजदूतों को बहाल करने पर सहमति व्यक्त की.