Iran on Israel: इजराइल के हमले के बाद शिया मुल्क का रिएक्शन सामने आया है. ईरान ने यहूदी मुल्क पर हमला करने की कसम खा ली है. तेहरान का कहना है कि इस हमले में पांच लोगों की मौत हुई थी. लेकिन, उन्होंने कहा है कि वह व्यापक युद्ध नहीं चाहता है.


इजराइली हमले के बाद क्या बोला ईरान?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने रविवार को कहा, "हम युद्ध नहीं चाहते हैं, लेकिन हम लोगों और राष्ट्र के अधिकारों की रक्षा करेंगे और हम ज़ायोनी यूनिट के आक्रमण का उचित जवाब देंगे."


ईरान ने दी चेतावनी


ईरानी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी कि अगर इजरायल "अपना आक्रमण और अपराध जारी रखेगा" तो तनाव बढ़ जाएगा और उन्होंने अमेरिका पर "शासन को ये अपराध करने के लिए उकसाने" का आरोप लगाया है. 


सही वक्त की तलाश में है ईरान


ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने भी ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराघची के हवाले से कहा कि ईरान जंग नहीं चाहता है, लेकिन वह "सही वक्त" पर इजरायल के किसी भी हमले का जवाब देगा. इजराइल के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हर्जई हालेवी ने रविवार को चेतावनी दी थी कि उनके देश के खिलाफ किसी भी खतरे से सैन्य तरीके से निपटा जाएगा.


क्या बोले इजराइल के जनरल स्टाफ?


इजराइली जनरल स्टाफ ने शनिवार को कहा कि ईरान पर हमले के दौरान अपनी सैन्य क्षमताओं का "केवल एक हिस्सा" ही इस्तेमाल किया था. उन्होंने कहा, "अब हम देखेंगे कि चीजें कैसे विकसित होती हैं. हम हर इलाके में सभी सिनेरियो के लिए तैयार हैं."


बता दें, इजराइल ने इस हमले के बाद शांति बनाए रखी थी, जिसका ईरान ने फायदा उठाया और दावा किया कि यहूदी मुल्क के जरिए किए गए इस हमले में न के बराबर नुकसान हुआ है. हालांकि, उसने यह भी कबूल किया था कि एक नागरिक और चार ईरानी सैनिक मारे गए थे.


शनिवार की थी इजराइल ने स्ट्राइक


बता दें, शनिवार को इजराइल ने स्ट्राइक की थी. समाचार एजेंसी ने कहा था कि हमलों में चार ईरानी सैन्यकर्मी मारे गए. इज़राइल ने शनिवार की सुबह ईरान के सैन्य ठिकानों पर सीधे हमले किए, जो इस महीने की शुरुआत में तेहरान के जरिए किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले का एक बड़ा जवाब था।