Israel Palestine War: हमास और इजराइल जंग के बीच ईरान ने इजराल को गाजा पर हमला बंद करने की चेतावनी दी है. ईरान ने कहा कि अगर हिजबुल्लाह लड़ाई में शामिल हुआ, तो जंग मध्य-पूर्व के दूसरे हिस्सों तक फैल सकता है और इजराइल को बड़ा झटका झेलना पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बेरूत में पत्रकारों से कहा कि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह ने जंग के सभी परिदृश्यों को ध्यान में रखा है और इजरायल को गाजा पर अपने हमले तुरंत बंद करने चाहिए. अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि उन्होंने हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह से मुलाकात की. 


उन्होंने कहा, “मैं उन सिचुएशन के बारे में जानता हूं जो हिजबुल्लाह ने पैदा किए हैं. हिज़बुल्लाह के जरिए उठाया गया कोई भी कदम ज़ायोनी इकाई में एक बड़ा भूकंप लाएगा." रिपोर्ट में कहा गया है, "मैं जंग अपराधियों और इस इकाई का समर्थन करने वालों को गाजा में नागरिकों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए बहुत देर होने से पहले चेतावनी देना चाहता हूं, क्योंकि कुछ घंटों में भी बहुत देर हो सकती है."


मीडिया की खबरों में यह भी कहा गया है कि हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने अपने टेलीविज़न संबोधन में इज़रायल पर गाजा पट्टी में "नरसंहार" करने का इल्जाम लगाया है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, "हमारा दुश्मन अमेरिकी प्रशासन और कुछ यूरोपीय मुल्कों के साथ ऐसा कर रहा है. गाजा के लोग अपनी जमीन पर रह रहे हैं. वे कभी गाजा नहीं छोड़ेंगे या 'मिस्र' नहीं भागेंगे.”


हमास प्रमुख ने कहा, “मैं गाजा के लोगों को सलाम करता हूं जो ज़ायोनी मशीन की बर्बरता का सामना कर रहे हैं. वे अपनी जमीन के वफादार हैं. ज़ायोनी शासन के जरिए सब कुछ किए जाने के बावजूद हमास हमेशा नागरिकों को निशाना नहीं बनाने के लिए उत्सुक रहा है." अल जज़ीरा ने बताया, "हमास एक स्वतंत्रता आंदोलन है जो इन नैतिकताओं का पालन करता है."


Zee Salaam