Israel Lebanon War: इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर भीषण हमला किया था. जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया. वहीं, खबर सामने आई कि इसी हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कुद्स फोर्स के चीफ कमांडर की मौत हो गई. साथ ही, इजराइल ने यह भी दावा किया कि आईआरजीसी के चीफ की भी मौत हो गई,  लेकिन इजरायल के सारे दावे झूठे निकले हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरानी राजधानी में आज यानी 15 अक्टूबर को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कुद्स फोर्स के चीफ कमांडर इस्माइल कानी ने शिरकत की थी. जिसके बाद सभी  उन मीडिया रिपोर्ट्स को गलत साबित कर दिया गया है, जिनमें कहा गया था बेरूत में एक इजरायली हमले में उसकी मौत हुई. 


ईरान में मौजूद हैं कानी
ईरानी सरकारी आईआरआईबी टीवी पर प्रसारित फुटेज में इस्माइल कानी को मेहराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए दिखाया गया. इससे पहले इजरायली और पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स में कानी के इजरायली हमले में घायल होने या मारे जाने का दावा किया गया था. यह कार्यक्रम सीनियर आईआरजीसी कमांडर अब्बास निलफोरुशन के शव के आगमन के लिए आयोजित हुआ था. निलफोरुशन 27 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर इजरायली हमले में मारा गया था. इसी हमले में हिजबुल्लाह का चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी.


ईरानी टॉप कमांडर की हुई थी मौत
निलफोरौशन का शव मंगलवार को तेहरान लाया गया, जिसके बाद उन्हें उनके गृहनगर इस्फहान ले जाया जाएगा, जहां दफनाया जाएगा. कानी की स्थिति के बारे में अटकलें तब शुरू हुईं जब इजरायल के चैनल 12 ने खबर दी कि वह शायद 3 अक्टूबर को बेरूत के दहीह इलाके में हुए हवाई हमले का निशाना बना. कथित तौर पर यह हमला लेबनान के शिया धर्मगुरु हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाकर किया गया था, जिन्हें नसरल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता है.


हिजबुल्लाह और इजरायल में जंग है जारी 
गौरतलब है कि इजरायल इस वक्त जहां गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए हैं. वहीं लेबनान में हिजबुल्लाह ठिकानों पर भी बमबारी कर रहा है. 23 सितंबर से इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए. उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है.