Israel Apology to Lebanon: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी है, इस सब के बीच कई संगठन हमास की मदद कर रहे हैं. लेबनान का हिजबुल्लाह और यमन के हूति विद्रोही हमास के समर्थन में हैं. इस सबके बीच इजराइल ने लेबनान से माफी मांगी है. आखिर क्या वजह है और इजराइल ने ऐसा क्यों किया, जानते हैं पूरी डिटेल.


क्या है पूरा मामला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल इजराइल ने लेबनान में एक चौकी उड़ाई, जिसमें एक लेबनानी सैनिक की मौत हो गई. जिसके बाद इजराइल ने इसको लेकर माफी मांगी और कहा कि वह हिजबुल्लाह के ठिकाने पर हमला करना चाह रहा था और उसने यह चौकी उड़ा दी. अब उसकी हर ओर बदनामी हो रही है. इजराइल ने कहा कि उसका निशाना हिजबुल्लाह था, लेकिन उसे जानकारी मिली कि उसके इस हमले से कई लैबनानी सैनिक हताहत हो गए हैं. इजराइली डिफेंस फोर्स इस मामले की जांच की बात कर रही है.


ज्ञात हो कि सीजफायर खत्म होने के बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ हमलों को बढ़ा दिया है. सेना अब गाजा के दक्षिणी हिस्सों का घेराव कर रही है. ऐसे में वहां पर मौजूद राहत कैंपों में रह रहे लोगों को दूसरी जगह जाना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण हिस्से में मौजूद खान यूनिस से निकलकर फिलिस्तीनी राफह जा रहे हैं. यह एक मिस्र के पास कस्बा है, हालांकि यहां भी लगातार हमले होते आए हैं.


इजराइल ने मांगी माफी


एक बयान में आईडीएफ ने लेबनानी सेना पर हमले पर खेद व्यक्त किया है. सेना का कहना है कि उन्हें सीमा पर हिजबुल्लाह के ठिकाने की उन्हें जानकारी मिली थी, जिसके बाद उन्होंने यह हमला किया था. इस हमले का मकसद हिजबुल्लाह के संभावित हमले को नष्ट करना था. हालांकि, इजराइल के पास पहुंचा इनपुट गलत साबित हुआ और इसमें सेना के कई जवान घायल हो गए और एक सैनिक की मौत हो गई. जिसके बाद इजराइल ने कहा कि उसका निशाना लेबनानी सेना नहीं थी.