Israel Hamas War: हमास-इसराइल युद्ध के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बड़ी टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि इसराइल को गाजा पर बमबारी करना और मासूम नागरिकों को मारना बंद करना चाहिए. गाजा पर बमबारी का कोई औचित्य नहीं था आगे उन्होंने कहा कि युद्धविराम से इसराइल को फायदा होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BBC को दिए इंटरव्यू में फ्रांस के पीएम कहा कि फ्रांस हमास की आतंकवादी कार्रवाई की स्पष्ट रूप से निंदा करता है, लेकिन इसराइल को अपनी रक्षा करने के अधिकार मान्यता देते हुए हम उनसे गाजा पर इस बमबारी को रोकने की गुजारिश कर रहे हैं. 


इंटरव्यू में मैक्रॉन पूछा गया था कि क्या वह चाहते हैं कि अमेरिका और ब्रिटेन समेत दूसरे नेता भी युद्धविराम चाहते हैं. उनके इस आह्वान में आप शामिल होंगे? इसपर मैक्रॉन ने कहा कि  मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे.  


युद्ध विराम को लेकर इसराइल पर चौतरफा दवाब बन रहा है, लेकिन उसका कहना है कि गाजा पट्टी में मौजूद दहशतगर्दों को जब तक खात्मा नहीं कर देता, तब तक वह गाजा में लड़ाई जारी रखेगा. इसराइल का कहना है कि सीजफायर हुआ तो इसका फायदा हमास उठाएगा और फिर से संगठित हो जाएगा. 


मैक्रॉन की टिप्पणियों का जवाब देते हुए एक बयान में इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि दुनिया के नेताओं को हमास की निंदा करनी चाहिए, न कि इसराइल की. नेतन्याहू ने कहा कि ये अपराध जो हमास आज गाजा में कर रहा है, कल पेरिस, न्यूयॉर्क और दुनिया में कहीं भी किया जाएगा. 


मैक्रॉन ने कहा कि उस शिखर सम्मेलन में मौजूद सभी सरकारों और एजेंसियों का "स्पष्ट निष्कर्ष" यह था कि "पहले मानवीय विराम, युद्धविराम के अलावा कोई दूसरा समाधान नहीं है, जो हमें रक्षा करने की इजाजत देगा. आतंवादियों के साथ नागरिकों को कोई संबंध नहीं हैं. 


उन्होंने कहा कि हकीकत नें बेगुनाह नागरिकों पर बमबारी की जा रही है. हकीकत में बच्चों, महिलाओं, और बूढ़ों पर बमबारी की जाती है और उन्हें मार दिया जाता है. इसलिए इसकी कोई वजह नहीं है और कोई वैधता नहीं है. इसलिए हम इसराइल से इसे रोकने का आग्रह करते हैं.


Zee Salaam Live TV