Israel in West Bank: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. जब से गाजा में जंग की शुरुआत हुई है, तभी से वेस्ट बैंक में भी हिंसा के मामले सामने आ रहे हैं. इजराइली फोर्स पर इल्जाम लग रहे हैं कि वह एक तरफा कार्रवाई कर रही है और मासूम फिलिस्तीनियों को अपनी गोली का निशाना बना रही है. अब एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें इजराइली सैनिक एक शख्स को ह्यूमन शील्ड के तौर पर इस्तेमाल करते दिख रहे हैं.


वेस्ट बैंक का सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वेस्ट बैंक का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. जिसमें दो इजराइली सैनिक एक शख्स के पीछे छिपते हुए रोड क्रॉस कर रहे हैं. शख्स का नाम अबू रास है, जो पेशे से एक दुकानदार है. अबू की वेस्ट बैक के दूरा में दुकान है और वह मोबाइल बेचने को सही करने का काम करता है.


क्या है पूरा मामला?


अबू बताते हैं कि दूरा में इजराइली आर्मी ने रेड डाली थी और इस दौरान वह दुकान पर थे. सेना दुकान में घुसी और तलाशी करने के लिए कहने लगी और वर्कर्स को भी बाहर निकालने के लिए कहा. उन्होंने मुझे बाहर निकाल दिया और ग्राउंड पर लिटा दिया. इजराइली सेना ने वर्कर्स से कहा कि वह मुझे एक ह्यूमन शील्ड के तौर पर इस्तेमाल करेंगे. ताकि, लोग उनपर पत्थर न फेंके.



इजराइली सेना ने कहा कि बीते रोज इजराइल में हिंसा भड़क गई, जिसमें 2 लोगों की जान चली गई. इलाकाई लोगों ने इल्जाम लगाया कि इजराइली सेना अचानक उनके इलाके में आई और बिना किसी वॉर्निंग के फायरिंग करने लगी. बता दें इजराइली आर्मी ने बीते दिनों में वेस्ट बैंक में कई सौ रेड की हैं. 1 जनवरी से अभी तक 30 लोगों की जान जा चुकी है. यूएन का कहना है कि 507 फिलिस्तीनियों की 2023 में जान गई है. 2005 के बाद यह इकलौता ऐसा साल है जिसमें इतनी किलिंग्स हुई हैं.


बता दें 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजराइल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू किए थे और इसके साथ ही जमीनी अभियान भी शुरू किया था. तब से अभी तक 24,448 फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. हर रोज लोग मारे जा रहे हैं.