Israeli Currency Down: इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान जंग का सिलसिला जारी है. ये लड़ाई अब 21वें दिन में दाखिल हो चुकी है. गाजा में इजरायल की बमबारी लगातार जारी है. इस, बीच इज़रायली करेंसी शेकेल 11 साल में डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है. इजरायल के सेंट्रल बैंक द्वारा जारी आधिकारिक विनिमय दरों के मुताबिक, इजराइल-हमास जंग के बीच, इजराइली करेंसी शेकेल 11 साल में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर लुढ़क गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जंग की वजह से गिरावट
न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, 9 अक्टूबर को इजरायली करेंसी को स्थिर करने के लिए 30 बिलियन डॉलर बेचने की बैंक की स्कीम का ऐलान होने के बावजूद, जंग के बीच शेकेल कमजोर होता रहा. डॉलर के मुकाबले शेकेल की नई दर 4.079 शेकेल फी डॉलर तय की गई है, जबकि 27 जुलाई 2012 को यह 4.084 थी. इस साल 25 जनवरी से जब विनिमय दर 3.37 शेकेल फी डॉलर थी, करेंसी में ग्रीनबैक के मुकाबले 17.4 फीसद की गिरावट हुई. एक इजरायली फाइनेंस कंपनी के सीईओ योसी फ्रैंक ने सिन्हुआ को बताया कि स्कीम के बावजूद, सरकारी बैंक ने तब से बहुत ही मामूली और नरम तरीके से काम किया है और बाजार सहभागियों ने इसके हिसाब से अपना रिएक्शन दिया है.



लड़ाई का 21वां दिन
उन्होंने कहा कि शेकेल का लगातार कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह जंग में लेबनानी दहशतगर्दाना समूह हिजबुल्लाह की संभावित  महत्वपूर्ण भागीदारी है. बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन की जंग  21वें दिन में पहुंच गई है. गाजा में इजरायल की बमबारी का सिलसिला जारी है. इजरायल ने जहां हवाई हमले किए हैं, वहीं गाजा की सरहद में घुस कर तोप से भी हमले किए गए. इजरायल ने हमास के एक कमांडर को ढेर करने का दावा किया है, वहीं हमास का कहना है कि इजराइली हमले में 50 कैदियों की भी जान चली गई है. बहरहाल इजराइल और हमास की जंग खतरनाक शक्ल इख्तियार करती जा रही है.


Watch Live TV