Hezbollah Israel War: लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बार फिर इजरायली फौज ने भीषण बमबारी है. जिसमें कम से कम 6 लोगों की मौत हुई है. जबकि 8 लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में लेबनान में इजरायली हमलों में 46 लोग मारे गए और 85 घायल हो गए. हिजबुल्लाह के लड़ाके और इजरायली सैनिक दक्षिणी लेबनान में भीषण लड़ाई में लगे हुए हैं, जहाँ इजरायल ने पुष्टि की है कि अब तक उसके कम से कम आठ सैनिक नजदीकी लड़ाई में मारे गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जमीनी हमला में कौन किस पर है भारी
गौरतलब है कि ईरान के इजरायल पर हमले के बाद आईडीएफ ने लेबनान पर हमले तेज कर दिए हैं. इजरायली हमले में अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 28 सितंबर की देर रात IDF ने हिजबुल्लाह के हेडक्वाटर पर भीषण बमबारी की थी, जिसमें हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद इजरायली फौज ने लेबनान में जमीनी हमले की तैयारी शुरू कर दी. 


हिजबुल्लाह ने संभाला मोर्चा
वहीं, दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह और इजरायली फौज में भीषण लड़ाई जारी है. इस लड़ाई में हिजबुल्लाह लड़ाकों को बड़ी कामयाबी मिली है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने IDF के 14 जवानों को मार गिराया है. जबकि 15 से ज्यादा जख्मी है. इस बीच इजरायली फौज ने 8 जवानों की मारे जाने की पुष्टि की है. जबकि 10 से ज्यादा जवान जख्मी हुए हैं. हाल में ही इजरायल ने कहा था कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए जमीनी हमला कर रहा है. इजरायल के जमीनी हमले का जवाब देने के लिए हिजबुल्लाह ने भी मोर्चा संभाल लिया है.


हिजबुल्लाह ने किया बड़ा दावा
इससे पहले लेबनानी सेना ने बयान जारी कर कहा था कि इजरायली सैनिकों ने ड्रोन से दक्षिणी लेबनान पर हमला किया है. इस हमले में एक सैनिक घायल हो गया. वहीं हिजबुल्लाह ने दावा किया था कि लेबनान सीमा पर विस्फोट करके दुश्मन की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया गया.