Kabul News: तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी में ‘सही तरीके से हिजाब नहीं’ पहनने के इल्जाम में कई महिलाओं को गिरफ्तार किया है. वहीं तालिबान पर इल्जाम है कि गिरफ्तार महिलाओं के साथ मारपीट भी की गई है. आचरण संबंधी मंत्रालय के प्रवक्ता ने तीन जनवरी को यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालिबान ने क्या कहा?
तालिबान की हुकूमत की तरफ से जारी किए गए ‘ड्रेस कोड’ का पालन नहीं करने पर महिलाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई की पहली बार पुष्टि हुई है. तालिबान 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता में लौटा था. मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल गफ्फार फारूक ने यह नहीं बताया कि कितनी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है. 


मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल गफ्फार फारूक ने क्या कहा?
उन्होंने यह भी नहीं बताया कि सही तरीके से हिजाब नहीं पहनने का मतलब क्या है. मई 2022 में तालिबान ने एक फरमान जारी कर महिलाओं से कहा था कि वह सिर्फ अपनी आंखें दिखा सकती हैं और उन्हें सिर से पैर तक बुर्का पहनने को कहा था. इसी तरह की पाबंदियां तालिबान के 1996 से 2001 के शासन के दौरान भी थी. फारूक ने कहा कि औरतों को तीन दिन पहले गिरफ्तार किया गया है. 


अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ को भेजे ‘वाइस नोट’ में उन्होंने कहा कि मंत्रालय को इस तरह की शिकायतें मिली थी कि महिलाएं राजधानी और प्रांतों में ठीक तरीके से हिजाब नहीं पहन रही हैं.


मंत्रालय ने महिलाओं को दी ये सलाह
उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने औरतों को ‘ड्रेस कोड’ का ठीक से पालन करने की सलाह दी थी और जब वे ऐसा करने में नाकाम रहीं तो उन्हें गिरफ्तार करने के लिए महिला पुलिस अधिकारियों को भेजा गया. फारूक के मुताबिक, पुलिस मामले को न्यायिक अधिकारियों के पास भेजेगी या महिलाओं को कड़ी शर्तों के साथ ज़मानत पर रिहा किया जाएगा. 


लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें.