Kuwait Fire Tragedy: कुवैत के दक्षिणी शहर के मंगाफ इलाके में छह मंजिला इमारत में आग लगने से कम से कम 40 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. अफसरों ने बताया कि धुएं की वजह से ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुई है. यह हादसा बुधवार तड़के हुआ है, उस वक्त सभी लोग सुबह की सो रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि इमारत की निचली मंजिल में एक रसोई में आग लग गई. देखते ही देखते आग पूरी इमारत में फैल गई. अरब टाइम्स के मुताबिक, मरने वालों में ज्यादातर केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के हैं, जिनकी उम्र 20 से 50 साल के बीच है. 


वहीं,  कुवैत के उप प्रधान मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा, जो आंतरिक मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि यह आग दुर्घटना "कंपनी और मकान मालिकों के लालच का परिणाम" है. यह इमारत एनबीटीसी समूह द्वारा किराए पर ली गई है, जिसके मालिक मलयाली व्यवसायी केजी अब्राहम है.  खाड़ी देश में कम वेतन वाले, ब्लू-कॉलर श्रमिक अक्सर भीड़भाड़ वाले घरों में रहते हैं. जिसकी वजह से हमेशा खतरे का डर बना रहता है. 


कुवैत अग्निकांड पर ये हैं 10 अपडेट:-
1.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति पर चर्चा के लिए सीनियर अफसरों की तत्काल बैठक बुलाई है. विदेश राज्य मंत्री (MoS) कीर्ति वर्धन सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि वह बैठक के तुरंत बाद कुवैत के लिए रवाना होंगे.


2. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पहले कहा था कि कीर्ति वर्धन सिंह, प्रधानमंत्री के निर्देश पर राहत कार्यों की निगरानी करने और इस हादस में मारे गए लोगों के शवों की जल्द स्वदेश वापसी के लिए स्थानीय अफसरों के साथ समन्वय करने के लिए तत्काल कुवैत की यात्रा करेंगे.


3. कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) जारी किया है.


4. कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने मंगफ में घटना स्थल के साथ-साथ उन हॉस्पिटल का दौरा किया जहां पर पीड़ितों को भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि दूतावास जरूरी कार्रवाई और आपातकालीन मेडिकल हेल्थ के लिए कुवैती कानून प्रवर्तन, अग्निशमन सेवा और स्वास्थ्य अफसरों के साथ लगातार संपर्क में है.


5. कुवैत में भारतीय दूतावास के मुताबिक, राजदूत स्विका ने अल-अदान हॉस्पिटल, फरवानिया हॉस्पिटल, मुबारक अल-कबीर हॉस्पिटल और जहरा हॉस्पिटल का दौरा किया, जहां 50 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को भर्ती कराया गया है.


6. दुर्घटनास्थल पर मौजूद एक प्रवासी संगठन के अध्यक्ष ने कहा कि कम से कम 11 मृतक केरल के रहने वाले थे.


7. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से कुवैत सरकार के साथ कॉन्टैक्ट करके राहत और बचाव कार्यों के समन्वय के लिए भारतीय दूतावास को जरूरी निर्देश देने का अनुरोध किया है.


8. कुवैत के डिप्टी पीएम ने कानून के उल्लंघनों पर चिंता व्यक्त की है. कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कुवैत के डिप्टी पीएम ने पुलिस को इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और मजदूरों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार करने का हुक्म दिया है.


9. डिप्टी पीएम ने कहा, "आज जो हुआ वह कंपनी और मकान मालिकों के लालच का नतीजा है." उन्होंने कहा कि उन्होंने कुवैत नगर पालिका और जनशक्ति के लिए पब्लिक अथॉरिटी को इसी तरह के उल्लंघनों को संबोधित करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करने के हुक्म दिए हैं.


10. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी समेत कई अपोजिशन लीडरों ने घटना पर दुख व्यक्त किया और सरकार से पीड़ितों और उनके परिवारों को हर संभव मदद करने के लिए आग्रह किया.