Nigeria Petrol Tanker Fire: उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में बुधवार को बहुत बड़ा हादसा हो गया है. यहां एक पलटे हुए पेट्रोल टैंकर से सैकड़ो की संख्या स्थनीय लोग तेल निकालने की कोशिश कर रहे थे, तभी टैंकर में अचानक आग लग गई. इस हादसे में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि  50 अन्य घायल हो गए. इसकी जानकारी आपातकालीन सेवाओं ने बुधवार को दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्थानीय पुलिस प्रवक्ता लॉन एडम ने कहा कि आधी रात को जिगावा राज्य के माजिया शहर में एक हाईवे पर तेज रफ्तार टैंकर ड्राइवर ने गाड़ी से कंट्रोल खो दिया और टैंकर बीच रोड पर पलट गई. जिगावा स्टेट इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के चीफ डॉ. हारुना मैरिगा ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि 97 लोग घटनास्थल पर ही जलकर राख हो गए, जबकि आठ अन्य की हॉस्पिटल में मौत हो गई.


नाइजीरिया में इस तरह की टैंकर दुर्घटनाएं क्यों है आम?
बता दें कि, नाइजीरिया में घातक टैंकर दुर्घटनाएं आम हैं. यहां कई जगहों पर यातायात नियमों को सख्ती से लागू नहीं किया जाता है और माल ट्रान्सपोर्ट के लिए कुशल रेलवे सिस्टम जैसे विकल्पों की भी कमी है. नाइजीरिया में तेल की बढ़ती कीमतों से लोग बहुत परेशान हैं, यही कारण है कि ऐसी दुर्घटनाओं के बाद स्थानीय लोग तेल घर ले जाने के लिए इंतजार करते हैं. पिछले साल की शुरुआत से यहां इस तरह की दुर्घचनाएं तीन गुना बढ़ गई है, क्योंकि नाइजीरिया ने महंगी गैस सब्सिडी खत्म कर दी है.


माजिया शहर में पसरा सन्नाटा
सोशल मीडिया पर वायरल घटनास्थल के वीडियो में देखा गया कि हादसे के बाद पूरे क्षेत्र में भीषण आग फैली हुई है, और घटनास्थल पर शव बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं. इस हादसे के बाद माजिया शहर में सन्नाटा पसर गया है. स्थानीय लोग ने मृतकों को दफनाने के लिए सामूहिका आयोजन किया.