Iran Israel War: ईरान पर शनिवार तड़के हुए इसराइली हवाई हमले की खाड़ी देशों ने निंदा की है. इसराइल के ईरान पर ताजा हमले पर सऊदी अरब, कतर, जॉर्डन और यूएई ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ईरान पर हुए इसराइल के हवाई हमलों की निंदा की और क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कतर के फारेन मिनिस्टर ने एक एक बयान जारी कर कहा, "कतर, इसराइल द्वारा इस्लामी गणराज्य ईरान को निशाना बनाए जाने की घटना की कड़ी निंदा करता है और इस कृत्य को ईरान की संप्रभुता के खिलाफ और  इंटरनेशनल कानून के सिद्धांतों का साफ उल्लंघन मानता है."


कतर ने इस हमले से पैदा होने वाले गंभीर नीतजों के बारे में चिंता पर जोर दिया और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने, बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से विवादों का हल निकालने का आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने क्षेत्र में सिक्योरिटी और स्थिरता को खत्म करने वाली किसी भी चीज से बचने की अपील की है.


जॉर्डन ने किया ये आह्वान
वहीं, जॉर्डन के फॉरेन मिनिस्टरी ने कहा कि इसराइली हवाई हमले इंटरनेशनल कानून का उल्लंघन है और इससे क्षेत्र में खतरनाक तनाव और बढ़ सकता है. जॉर्डन के फॉरेन मिनिस्टरी स्पोक्सपर्सन सूफियान अल-कुदाह ने कहा, "हम इंटरनेशनल समुदाय से अपनी जिम्मेदारियों को निभाने और गाजा, पश्चिमी बैंक और लेबनान में इसराइली हमलों को रोकने के लिए फौरन कदम उठाने का आह्वान करते हैं. तनाव को कम करने के लिए इंटरनेशनल कानून और यूनाइटेड नेशन के प्रपोजल्स के तहत इसराइल के उल्लंघन को रोका जाए."


यह भी पढ़ें:- इसराइल के अटैक के बीच ईरान में बड़ी घटना, पुलिस काफिले पर हमला, 10 अफसरों की मौत


UAE ने डिप्लोमेटिक पर दिया जोर 
इसके अलावा UAE ने ईरान पर हुए हमले की निंदा की. मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात के इस यकीन को दोहराया कि बातचीत में इजाफा, इंटरनेशनल कानूनों का पालन और मौजूदा संकट के समाधान के लिए राज्यों की संप्रभुता का सम्मान करना सबसे अच्छा बुनियाद  है. संयुक्त अरब अमीरात ने टकराव और तनाव बढ़ने की भाषा से दूर डिप्लोमेटिक जरिए से विवादों को हल करने की अहमियत पर जोर दिया है.


यह भी पढ़ें:- ईरान-इसराइल की लड़ाई में कूदा सऊदी अरब, चेतावनी सुनकर नेतन्याहू भी बौखलाया!


सउदी अरब ने दी चेतवानी!
इससे पहले, सऊदी अरब ने ईरान को निशाना बनाए जाने पर इसराइली सेना की कार्रवाई की निंदा की थी. उन्होंने इस हमले को संप्रभुता और इंटरनेशनल कानूनों का उल्लंघन बताते हुए चेतावनी दी थी. सऊदी फॉरेन मिनिस्टर ने एक बयान में कहा कि सऊदी अरब सभी पक्षों से संयम बरतने और तनाव कम करने का आग्रह करता है और क्षेत्र में सैन्य संघर्ष जारी रखने के परिणामों की चेतावनी देता है.