Pakistan News: पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधी अधिकारियों ने अलकायदा के एक नेता अमीन उल हक को गिरफ्तार किया है. उनका नाम संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध लिस्ट में है. उन्होंने शुक्रवार को बताया कि अमीन उल हक, अमेरिका पर 9/11 के हमलों के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन का करीबी सहयोगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में कई सालों में अलकायदा के किसी व्यक्ति की पहली गिरफ्तारी ऐसे समय हुई है, जब आतंकवाद निरोधी विभाग (CTD) ने अपने सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत पंजाब में हक के खिलाफ कानूनी मामला दर्ज किया है. इसमें हक पर वहां प्रमुख प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है.


अल-कायदा के सीनियर नेता गिरफ्तार
विभाग के प्रवक्ता ने बयान में कहा, "दहशतगर्द के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण सफलता में, सीटीडी ने खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर अल-कायदा के एक सीनियर नेता अमीन उल हक को सफलतापूर्वक गिरफ्तार किया. उसका नाम संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है." 


लादेन का है करीबी
पाकिस्तान के आंतरिक (गृह) मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का फौरन जवाब नहीं दिया. जनवरी 2001 की अपनी लिस्ट में आईएसआईएल (दाएश) और अल-कायदा पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध पैनल ने गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान अमीन मुहम्मद उल हक सैम खान के रूप में की है, उसे बिन लादेन का करीबी बताया है. 


पैनल ने क्या कहा?
पैनल ने कहा कि अल-कायदा बिन लादेन या तालिबान समूहों के साथ उसके जुड़ाव की वजह से उसे लिस्ट में शामिल किया गया था, जो उन्हें "हथियार और संबंधित सामग्री की आपूर्ति, बिक्री या हस्तांतरण" जैसी गतिविधियों में योगदान या समर्थन करता था. बिन लादेन 2011 में पाकिस्तान के उत्तरी शहर एबटाबाद में अपने ठिकाने पर अमेरिकी छापे के दौरान मारा गया था.