Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आम चुनाव से पहले पूर्व पीएम और पीटीआई चीफ इमरान खान की पार्टी के कुछ नेताओं को राहत दी है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को परवेज इलाही और कुछ अन्य सीनियर लीडरों को आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है. इमरान खान इस वक्त जेल में बंद है. सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यों की बेंच ने लाहौर हाईकोर्ट (Lahore High Court) और चुनाव न्यायाधिकरण द्वारा उनकी उम्मीदवारी की अस्वीकृति के खिलाफ दायर इलाही की अपील पर सुनवाई की. सुप्रीम कोर्ट ने पीटीआई के अन्य लीडरों उमर असलम, ताहिर सादिक, सनम जावेद और शौकत बसरा को भी आगामी आम चुनाव लड़ने की इजाजत मिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के फैसले से इमरान खान की पार्टी को छोड़ी राहत मिलती जरूर नजर आ रही है, लेकिन उनके लिए मुश्किलें अब भी बरकरार हैं. इससे पहले इलेक्शन कमीशन ने इमरान खान की पार्टी के इंतेखाबी निशान को जब्त कर लिया था और उसे अलॉट करने से इनकार कर दिया था. साथ ही इमरान खान समेत पार्टी के दूसरे कई लीडरों का नामांकन पत्र भी कैंसिल कर दिया था. पीटीआई चीफ करप्शन समेत अन्य मामलों में जेल में बंद है. गौरतलब है कि, इमरान खान पर इलेक्शन कमीशन ने पांच साल के लिए इलेक्शन लड़ने पर रोक लगा दी है. तोशाखाना मामले में कुसूरवार साबित होने के बाद पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ने पूर्व पीएम पर 5 साल के लिए चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगी दी है.



इससे पहले, जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चीफ इमरान खान ने देश में आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए उनकी पार्टी को समान अवसर देने की मांग की थी उन्होंने कहा कि, चुनाव में निष्पक्षता की कमी से 'अस्थिरता और अनिश्चितता' के माहौल को बढ़ावा मिलेगा. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के फाउंडर इमरान खान ने दावा किया कि उनकी पार्टी को इलेक्शन कैंपेन करने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि, पाबंदियों की वजह से पार्टी को रैलियां करने में मुश्किल पेश आ रही है.