Rafah Airstrike: इजराइल लगातार गाजा पर हमले कर रहा है. फ़िलिस्तीनी अधिकारियों के मुताबिक, साउथ गाजा में राफ़ा पर इज़राइली हवाई हमले में कम से कम 26 लोग मारे गए हैं. गुरुवार को ऑनलाइन साझा किए गए और अल जजीरा के जरिए पब्लिश किए गए घटनास्थल के फुटेज में स्थानीय निवासी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं और लोगों को बचा रहे हैं. शहर पर हुए हमले में अबू धबा और अशौर परिवारों के दो घर तबाह हो गए हैं.


सड़कों पर सो रहे हैं फिलिस्तीनी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलिस्तीनियों के पास अब रुकने के लिए कोई जगह नहीं बची है. वह सड़कों पर सोने पर मजबूर हैं. इससे पहले इजराइली आर्मी ने साउथ गाजा को सेफ प्लेस माना था, लेकिन अब आर्मी ने वहां भी स्ट्राइक शुरू कर दिया है. गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हमले में 26 लोग मारे गए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पिछले दिनों इजरायली हमलों में कम से कम 179 लोग मारे गए थे और 303 घायल हुए थे. 7 अक्टूबर से अभी तक गाजा में मरने वालों की तादाद 18,787 हो गई है.


परिवार ने बताई आपबीती


अशौर परिवार के एक सदस्य ने कहा कि उसने अपनी मां, दो भाइयों, उनकी पत्नियों और उनके बच्चों को खो दिया है. एक महिला कहती है,"मेरी एक भतीजी है जो अभी भी मलबे में दबी हुई है." हमने लोगों को विस्थापित किया था. उनमें से एक हमारा चचेरा भाई था जो उत्तर से विस्थापित हुआ था. हमारे पड़ोसी और उनकी दादी जो बेइत लाहिया से विस्थापित हुए थे मारे गए.”


चार मंजिला इमारत में 50 लोग


अशौर परिवार के एक अन्य सदस्य ने कहा कि चार मंजिला इमारत के अंदर 50 से अधिक लोग थे. उन्होंने कहा, "वे बेइत लाहिया, जबालिया, अल-सफ़तावी और नुसीरात के लोग थे." "हमने एक बूढ़ी औरत, एक पांच महीने की गर्भवती महिला, उसका छोटा लड़का और उसका पति, ... मेरा भाई, उसका बेटा और उसकी पत्नी को खो दिया."


इससे पहले खान यूनिस पर इजराइल ने हमले किए थे. जिसमें कई लोगों की जाने गई थी. खान यूनिस में भी शेल्टर कैंप्स बने थे, जहां से फिलिस्तीनी पलायन करके राफह चले आए थे, लेकिन अब राफह के हालात भी ऐसे ही होने लगे हैं.


अस्पतालों के बुरे हाल


गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री ने जानकारी दी है कि अस्पतालों के बुरे हाल हैं. बिजली दवाइयों और दूसरी कई चीजों की काफी किल्लत है. मिनिस्ट्री ने बताया कि एक अस्पताल में 12 बच्चे आईसीयू में थे. जहां की बिजली कटी हुई थी और उनके लिए दूध भी नहीं था.