Ramadan 2024: सोमवार को भारत में कई जगहों पर रमजान के चाँद देखे जाने की तस्दीक की गई है. मंगलवार से अब मुल्कभर में रमजान के रोज़े रखे जाएंगे. वहीं, सऊदी अरब और मिडिल ईस्ट के कई देशों में सोमवार से ही रमजान के रोज़े रखे जा रहे हैं. इससे पहले सोमवार को रमजान की आमद को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि, 11 मार्च को शाबान का आखिरी दिन है और मंगलवार यानी 12 मार्च को रमज़ान का मुबारक महीना शुरू होगा और पहला रोजा रखा जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के ग्रैंड मुफ्ती, इमामों की संघीय परिषद के सहयोग से ऑस्ट्रेलियाई फतवा परिषद ने तस्दीक की थी कि 12 मार्च से मुबारक माह का आगाज होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रुनेई ने इतवार को घोषणा की थी कि रमजान का चांद नजर नहीं आया. लिहाजा मंगलवार, 12 मार्च को रमज़ान का पहला रोजा रखा जाएगा. मलेशिया ने घोषणा की थी कि, 12 मार्च से पवित्र महीने का आगाज होगा और लोग पहला रोजा रखेंगे. इंडोनेशिया में धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की थी कि मंगलवार को रमज़ान का पहला दिन है, और 11 मार्च को 30 शाबान है. इतवार को इंडोनेशिया में भी रमजान का चांद नजर नहीं आया था. सिंगापुर के मुफ़्ती डॉ. नजीरुद्दीन मोहम्मद नासिर ने घोषणा किया कि सिंगापुर में भी चांद दिखने का आसार कम नजर आ रहे हैं. रमजान का आगाज 12 मार्च से होगा.


गौरतलब है कि रमजान इस्लामी केलैंडर का 9वां महीना होता है. पूरी दुनिया के मुसलमान रमजान के मुबारक माह का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस पवित्र महीने में लोग खास तरीके से इबादत करते हैं. पूरी महीने रोजे और तरावीह पढ़ने के बाद ईंद उल फित्र मनाई जाती है. इस दौरान लोग सेहरी का एहतेमाम करते हैं. वहीं, भारत में भी 12 मार्च को रमजान का आगाज हो जाएगा, जबकि 11 मार्च से मस्जिदों में तरावीह की नमाज का खास एहतेमाम किया जाएगा. जिसको लेकर मसजिदों में खुसूसी सफाई की गई है. हर कोई रमजान की आमद पर खुश नजर आ रहा है.