Saudi Arabia News: सऊदी अरब में 20.6 मिलियन भारत के लोग रहते हैं, जो मुख्तलिफ सेक्टर में जॉब करते हैं और अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. जिसकी तारीफ सऊदी के मीडिया उप मंत्री खालिद बिन अब्दुलकादर अल-गामदी ने की है. दरअसल, सऊदी अरब ने अपने विज़न 2030 उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए 'क्वालिटी ऑफ़ लाइफ़' कार्यक्रम का आयोजन किया है. यह आयोजन 13 अक्टूबर को रियाद सीज़न में शुरू हुआ. इसी दौरान मीडिया उप मंत्री ने तारीफ की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रियाद सीज़न में होने वाले कार्यक्रम और गतिविधियाँ 45 दिनों तक चलने वाले भारत, फिलीपींस, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, यमन, सूडान, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, बांग्लादेश और मिस्र सहित 11 देशों की कल्चर का प्रतिनिधित्व करती हैं. गतिविधियों में म्यूजिक इवेंट, कल्चरल प्रोग्राम, मनोरंजन और पारिवारिक प्रोग्राम, पारंपरिक भोजन और मुख्तलिफ हस्तशिल्प प्रदर्शनियाँ शामिल हैं. सऊदी अरब में मौजूदा वक्त में 20.6 मिलियन भारतीय रह रहे हैं. सऊदी समाज में भारतीयों के योगदान पर जोर डालते हुए उप मंत्री ने कहा कि भारत के साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं.


मीडिया उप मंत्री ने क्या कहा?
उन्होंने कहा, "हमारे देशों के बीच संबंधों में सुधार हो रहा है, आर्थिक, कल्चरल या सभी पहलुओं सहित सहयोग के कई नए क्षेत्र सामने आ रहे हैं और इन्हें विज़न 2030 या भारत में इसके समकक्ष दीर्घकालिक परियोजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा. सऊदी अरब में 20.6 मिलियन भारतीय हैं, जो दर्शाता है कि वे हमारे समाज में कितना योगदान दे रहे हैं." 


सऊदी उप मंत्री ने पीएम मोदी की यात्राओं का किया जिक्र
सऊदी उप मंत्री ने साल 2016 और 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सऊदी अरब साम्राज्य की पिछले यात्राओं का भी जिक्र किया है और कहा, "यह इस बात का एक उदाहरण है कि दोनों देशों के बीच संबंध कितने मजबूत हैं. यह दोनों देशों के बीच संबंधों की सभी प्रासंगिकता के लिए नेतृत्व और राजनीतिक पहलू हैं और सभी हमारे विज़न 2030 और भारत संबंधों के दीर्घकालिक दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की तरफ बढ़ रहे हैं." 


'क्वालिटी ऑफ़ लाइफ़' कार्यक्रम का आयोजन
मीडिया मंत्रालय ने जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के साथ साझेदारी में शहर में कल्चरल, कलात्मक और लोकगीत गतिविधियों और शो की विशेषता वाले कार्यक्रम आयोजित किए हैं. अल-गामदी ने कहा, "यह मीडिया मंत्रालय की एक पहल है. यह सऊदी अरब के 'क्वालिटी ऑफ़ लाइफ़' पर विज़न 2030 और कार्यक्रम की पहलों में से एक है. इसका उद्देश्य यह दिखाना है कि सऊदी अरब के समाज में निवासी किस तरह सद्भाव से रह रहे हैं."