Saudi Arabia: अमेरिका (USA) की मध्यस्थता के बावजूद सऊदी अरब और इजराइल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. हाल में ही सऊदी अरब ने एक नक्शा जारी किया है, जिसमें इजराइल को फिलिस्तीन का हिस्सा दिखाया गया है. सऊदी अरब के जनरल अथॉरिटी फॉर एंड जियोस्पेशियल इंफॉर्मेशन ने यह नक्शा जारी किया है. इसकी तस्दीक इजराइली अखबार 'द यरूशलम पोस्ट' ने की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सऊदी सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "हमने वहीं जानकारी दी है, जो हमारे मुल्क और सरकार का रुख है. इसके जरिए ही हम अपनी स्ट्रैटेजी और प्लानिंग को अंजाम देंगे. फिलहाल, इस बारे में और जानकारी नहीं दी जा सकती, वक्त आने पर सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे." 


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले गुरुवार को पॉडकास्ट पॉड सेव द वर्ल्ड से बातचीत के दौरान कहा, इजराइल और  सऊदी अरब के बीच समझौते को लेकर आगे भी कोशिशें जारी रहेंगी. सऊदी अरब ने बाइडेन प्रशासन को यह बताया है कि इज़राइल के साथ किसी भी समझौते के लिए फिलिस्तीनी मुद्दों को हल करना जरूरी है."


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब अमेरिका की मध्यस्थता में इजराइल को मान्यता देने के लिए तैयार हो गया था. लेकिन इसके बदले में सऊदी अरब ने USA में बने अत्याधुनिक हथियारों और नागरिक परमाणु कार्यक्रम पर आगे बढ़ने की गारंटी बाइडेन सरकार से मांग की थी. वहीं, इजराइल इसलिए तैयार है, क्योंकि इस समझौते में उसे इस खाड़ी मुल्कों के साथ व्यापार और रक्षा सहयोग में काफी ज्यादा फायदा होगा.
   Zee Salaam