Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद लेबनान में मौजूद हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायल के नाम में दम कर रखा है. जमीनी हमले में लड़ाकों ने इजरायली फौज के 8 सैनिकों को हालाक कर दिया है. जबकि 25 से ज्यादा गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. इन हमलों से बौखलाया इजरायल ने फिर लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण बमबारी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल ने दावा किया है कि बेरूत में इजरायली हमले में सीनियर हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीदीन को निशाना बनाया गया, जिसमें उनकी मौत हो गई है. हिजबुल्लाह का नेतृत्व करने के लिए मारे गए हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में माना जाता है. हालांकि, हिजबुल्लाह की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 


न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, गुरुवार को आधी रात को इजरायल ने बेरूत पर भीषण हमले किए हैं. उस समय जब सफीदीन एक भूमिगत बंकर में सीनिर हिजबुल्लाह अधिकारियों की बैठक में भाग ले रहे थे. इजरायल द्वारा नसरल्लाह को मारे जाने के बाद से यह क्षेत्र में सबसे भारी बमबारी थी.


कितने लोगों की हुई थी मौत
लेबनान के मीडिया का हवाला देते हुए समाचार आउटलेट एक्सियोस के मुताबिक, इजरायली हमला नसरल्लाह को मारने वाले हमले से कहीं अधिक बड़ा था. हताहतों की संख्या अभी तक पता नहीं चला है. साल 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका के जरिए आतंकवादी घोषित किए गए हाशेम सफीदीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और समूह की जिहाद परिषद के सदस्य हैं, जो इसके सैन्य अभियानों का प्रबंधन करती है.


इजरायल ने की भीषण बमबारी
इस बीच, इज़राइल ने यह भी दावा किया है कि उसने हाल ही में बेरूत में हिजबुल्लाह की खुफिया शाखा को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले में समूह के सटीक निर्देशित मिसाइलों के विकास में शामिल एक अन्य वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी मोहम्मद अनीसी को मार गिराया है. हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के दावे पर कोई टिप्पणी नहीं की है.