Sheikh Hasina: भारत के पड़ोसी मुस्लिम देश बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन जारी है. यहां प्रदर्शन इतना हिंसक हो गया कि प्रदर्शन करने वाले 300 लोगों की जान चली गई. हिंसा में 14 पुलिस वाले मारे गए हैं. खबरें हैं कि प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए. ऐसे में यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है. वह आर्मी हेलीकॉप्टर से भारत पहुंची. यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. खबर है कि अब हसीना लंदन जा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लंदन के लिए रवाना हुईं हसीना
प्रधानमंत्री शेख हसीना के करीबी लोगों ने बताया है कि शेख हसीना अब लंदन जा रही हैं. इससे पहले वह भारत पहुंची थीं जहां गर्मजोशी से उनका स्वागत हुआ था. इससे पहले शेख हसीना ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़ दिया था. शेख हसीना आर्मी के हेलीकॉप्टर की मदद से अपनी बहन के साथ भारत आईं.


यह भी पढ़ें: जान बचाकर हैलिकॉप्टर से भारत पहुंची शेख हसीना; मिलिट्री के हवाले बांग्लादेश


हसीना ने पद से दिया इस्तीफा
शेख हसीना जब भारत आईं तो विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से हेलीकॉप्टर पर नजर रखे हुए थे. इसके बाद यह विमान दिल्ली की तरफ रवाना हुआ. बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकार उज जमान ने कहा कि मैं कह रहा हूं कि शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है. मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं. कृप्या खामोश हो जाएं. हसीना ने देश छोड़ दिया है.


रविवार को हुई 100 लोगों की मौत
बांग्लादेश में महीने भर चले बड़े पैमाने पर और घातक सरकार विरोधी प्रदर्शनों हो रहे हैं. बांग्लादेश में साल 2009 से शासन कर रहीं हसीना ने प्रदर्शनकारियों की मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया. इसके बाद रविवार को हुए प्रदर्शन में 100 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद शेख हसीना देश छोड़ कर भाग गई हैं. 


क्या है पूरा मामला?
बांग्लादेश में पिछले कई दिनों से जाति आरक्षण को लेकर हिंसक प्रदर्शन जारी हैं. बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन में अब तक 300 लोगों की मौत हो चुकी है. दरअसल बांगलादेश में 1971 के स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदारों को सरकारी नौकरी में 70 फीसद रिजर्वेशन दिया जाता है. इल्जाम है कि नौकरियों में ये आरक्षण सिर्फ शेख हसीना की पार्टी का समर्थन करने वालों को दिया जाता है. ऐसे में प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन खत्म किया जाए और प्रधानमंत्री इस्तीफा दें.