Israel Gaza War: हमास-इसराइल में जारी हिंसा के बीच इसराइली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने हमास को लेकर बड़ा दावा किया है. IDF ने कहा कि उन्होंने नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) स्कूल में फिलिस्तीनी रिफ्यूजियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के पास एक इमारत पर छापा मारा और इलाके में तीन सुरंग शाफ्ट पाए. इसराइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि 646वीं ब्रिगेड ने छापेमारी की और इमारत में रॉकेट बनाने वाली सामग्री पाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसराइली सेना दावा किया कि सेना ने 16 दिसंबर तक गाजा पट्टी में लगभग 200 से ज्यादा जगहों पर हमले किए. पैराट्रूपर ब्रिगेड ने गाजा शहर के शेजैया में हमास के वजह से इस्तेमाल किए गए कई अपार्टमेंटों पर छापा मारा और हथियार, विस्फोटक उपकरण और दूसरे सैन्य उपकरण पाए.


सेना ने किया दे दावा


इसमें यह भी ये भी दावा किया गया है कि सैनिकों ने 15 मीटर लंबी सुरंग की खोज की, जिसे बाद में हवाई हमले में नष्ट कर दिया गया. इसराइली सेना का कहना है कि कमांडो ब्रिगेड ने एक ऑपरेटिव के घर पर हमास के हथियार डिपो पर हवाई हमले का आदेश दिया. 27 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर हमला करने के बाद से इजरायली सेना ने कहा है कि उसने 121 सैनिकों को खो दिया है, जबकि 6 हजार से ज्यादा हमास लड़ाके मारे गए हैं. 


हमास ने 7 अक्टूबर को किया था हमला


हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में लगभग 12 सौ लोगों की मौत हो गई. वहीं इसराइल जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हमला कर दिया. इस हमले में 19 हजार लोगों की मौत हो गई है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में हर 10 मिनट में एक की मौत हो रही है. गाजा में जारी हिंसा से मानवीय संकट पैदा हो गया है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. गाजा में सीजफायर के लिए इसराइल पर अंतरराष्ट्रीय दबाब बन रहा है.


Zee Salaam Live TV