Iran Israel War: बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर हमला कर 1200 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था और 250 से ज्यादा इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया. ईरान समर्थित हमास के इसराइल पर  हमला कर पूरी दुनिया हिला दिया था. हमास ने ये  हमला कर न सिर्फ इजरायल को हैरान किया था बल्कि उसके सबसे भरोसेमंद खुफिया एजेंसी मोसाद पर भी कई सवाल खड़े कर दिए थे. इजरायल इसी एजेंसी के बल पर पूरी दुनिया को हमेशा ये बताने की कोशिश में लगा रहता था कि इजरायल पर कोई भी हमला नहीं कर सकता है, लेकिन हमास ने मोसाद के नाक नीचे न सिर्फ हमला किया बल्कि 250 लोगों को बंधक बनाकर खुली चुनौती भी दे डाली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि,  इसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा में मौजूद हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया. इस घोषणा के बाद इजरायल ने पूरे गाजा पर हवाई हमले शुरू कर दिए. इसके बाद उसने गाजा में जमीनी हमले का भी ऐलान किया. इजरायली हमले के बाद गाजा पूरी तरह से खंडहर में तब्दील हो गया है. वहीं, इस हिंसा में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं.


ईरान के ठिकानों को बनाया निशाना
इतना ही नहीं, इजरायल ने सीरिया और इराक में ईरान के कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था. जिसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल पर 100 से अधिक मिसाइलों से हमला किया था, जिसमें इजरायल को कोई नुकसान नहीं हुआ था. इजरायल ने हमास के चीफ इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी. इसके बाद दावा किया जा रहा था कि ईरान इजरायल पर हमला करेगा, लेकिन ईरान ने इजरायल पर हमला नहीं किया. 



इजरायल के सैन्य ठिकाने तबाह
इसी बीच इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया. हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद ईरान ने फिर से इजरायल पर 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया. जिसमें इजरायल के कई सैन्य ठिकाने तबाह हो गए.


इजरायल ने ईरान पर हमले की खाई कसम
वहीं, इजरायल ने ईरान पर हमला करने की कसम खाई है. वहीं, अमेरिका ने कहा था कि इजरायल ईरान के तेल भंडार और परमाणु ठिकानों पर हमला कर सकता है. इस बीच, अमेरिकी और ईरानी अधिकारियों ने दावा किया है कि ईरान इजरायल के साथ युद्ध के लिए तैयार है. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने सेना को इजरायल के हमले का जवाब देने के लिए कई सैन्य योजनाएं तैयार करने का आदेश दिया है. 


इजरायल की एक गलती पर 1 हजार मिलाइस
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि अगर इजरायल तेल भंडारों और परमाणु ठिकानों पर हमला करता है, तो ईरान एक बार में 1,000 मिसाइलों से इजरायल पर हमला करके जवाबी कार्रवाई करेगा और इजरायल के खिलाफ युद्ध का ऐलान करेगा. वहीं, दो अमेरिकी अधिकारियों ने अमेरिकी मीडिया न्यूज चैनल से दावा किया है कि अगर इजरायल ईरान के इन दो ठिकानों पर हमला नहीं करता है, तो ईरान जवाबी कार्रवाई नहीं कर सकता है. इसकी संभावना अधिक है.


सीधे युद्ध नहीं चाहता है ईरान
वहीं ईरान सार्वजनिक तौर पर कहता है कि वह युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन इजरायल की ओर से सैन्य हमले उसके नेताओं के लिए चुनौती बन जाएंगे और ईरान खुद को मजबूत साबित करने के लिए इजरायल के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर देगा. खास तौर पर हमास और हिजबुल्लाह के प्रमुखों की हत्याओं के बाद ईरान पर काफी दबाव है. क्योंकि ये सभी ईरान की प्रॉक्सी टीमें हैं. 


ईरान के विदेश मंत्री ने क्या कहा?
ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने बुधवार को रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अवसर पर रूसी समाचार मीडिया से कहा, "इजरायल के हमले की स्थिति में हमारी प्रतिक्रिया आनुपातिक और सोची-समझी होगी."