कोलकत्ता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को संकेत दिया कि बुधवार को मंत्रिमंडल का में बड़ा फेरबदल हो सकता है, जिसमें कई दिग्गज अपना मंत्री पद खो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ममता बनर्जी का कहना है, "इस मुद्दे पर बहुत सारी अटकलें चल रही हैं. मैं स्पष्ट करना चाहती हूं कि सुचारू कामकाज के उद्देश्य से राज्य मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल की आवश्यकता है. हम बुधवार को शाम 4 बजे फेरबदल के विवरण का ऐलान करेंगे. इस प्रक्रिया में, कुछ मौजूदा कैबिनेट सदस्यों को उनके मंत्री पद से मुक्त किया जाएगा और उनके अनुभव का पार्टी संगठन में उपयोग किया जाएगा. इसी तरह चार से पांच नए चेहरों को शामिल किया जाएगा."


इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने राज्य में 7 जिले बनाने का ऐलान किया है. इसमें सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और बशीरहाट शामिल होगा. 


मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि, "प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों द्वारा पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद, उनके द्वारा पहले रखे गए तीन विभाग उनके नियंत्रण में आ गए हैं. इतने सारे विभागों की जिम्मेदारी संभालना मेरे लिए संभव नहीं है. वहीं, पिछले साल हमारे दो वरिष्ठ मंत्रियों सुब्रत मुखर्जी और साधना पांडे के निधन के बाद वो विभाग भी खाली पड़े हैं. इसलिए, मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा."


यह भी पढ़ें: रोज सुबह बजने वाला भोंपू बंद हो गया, संजय की गिरफ्तारी पर महाराष्ट्र के CM का तंज


इस बीच, कैबिनेट के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि, फेरबदल में साफ छवि वाले युवा चेहरों को शामिल किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा, "जिन मंत्रियों को हटा दिया जाएगा उन्हें संगठन का काम दिया जाएगा, आप कुछ बड़े चेहरों के मंत्रिमंडल में शामिल होते देख एक बड़े आश्चर्य की उम्मीद कर सकते हैं."


उन्होंने यह भी कहा कि, "तृणमूल कांग्रेस की छवि को साफ करने के उद्देश्य से पार्टी ने जिला नेतृत्व में फेरबदल की प्रक्रिया शुरू कर दी है." कैबिनेट सदस्य ने कहा, "इस बार फेरबदल सभी स्तरों पर होगा और ये बदलाव भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जीरो टॉलरेंस के बारे में स्पष्ट संकेत हैं."


मुख्यमंत्री ने अपने ऐलान में यह भी कहा कि, "जल्द ही उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और मुर्शिदाबाद को विभाजित करके राज्य में सात और नए जिले बनाए जाएंगे. इससे राज्य में कुल जिलों की संख्या 23 से बढ़कर 30 हो जाएगी."
(आईएएनएस)


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.