Heatwave in Rajasthan: इन दिनों दिल्ली की आस पास के राज्यों में भयानक गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तो हालात ऐसे हैं कि यहां पंखा और कूलर से भी राहत नहीं मिल रही है. राजस्थान के चार जिलों-बाड़मेर, बालोतरा, जालौर और भीलवाड़ा में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी की वजह से राजस्थान में 8 लोगों की मौत हो गई है. राज्य की कई जगहों पर अधिकतम तापमान 46-48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो कि बहुत ज्यादा है. गुरुवार को बाड़मेर 48.8 तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान माना गया. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को राज्य के सात शहरों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले दो दिन रहेगी गर्मी
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले दो दिनों में गर्मी तेज होगी और 28 मई के बाद पारा थोड़ा कम हो जाएगा. उधर, बालोतरा में भीषण गर्मी से दो लोगों की मौत हो गई. मूलाराम (55) खेत में काम कर रहा था, तभी गर्मी की वजह से उसकी हालत बिगड़ गई. उसके परिवार के सदस्य उसे अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मुर्दा करार दे दिया. इसी तरह, इलाके में एक रिफाइनरी कंपनी में काम करने वाला मंटू (22) बीमार पड़ गया और उसे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. 


इन जगहों पर ज्यादा तापमान
बाड़मेर में लू की वजह से 35 साल के एक शख्स की भी मौत हो गई. भीषण गर्मी की वजह से भीलवाड़ा और जालौर जिलों से भी मौतें होने की खबरें हैं. बाड़मेर के बाद फलौदी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद फतेहपुर (47.6), जैसलमेर (47.5), जोधपुर (47.4), जालौर (47.3), कोटा (47.2), चूरू (47), डूंगरपुर ( 46.8), चित्तौड़गढ़ (45.5) और जयपुर (44) गर्म रहा. राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.