Almond benefits: बादाम खाने की अकसर लोग सलाह देते हैं. ऐसा कहा जाता है कि हर इंसान को रोजाना की डाइट में बादाम शामिल करने चाहिएं. लेकिन अगर आप अगर बादाम का सेवन नाश्ते के साथ करते हैं तो यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाने का काम करता है. सुबह के वक्त हमरा शरीर ज्यादा न्यूट्रिएंट्स एबजोर्ब करता है. ऐसे में आप जो भी खाते हैं वह शरीर को ज्यादा लगता है. आज हम आपको बादाम के फायदे बताने वाले हैं और साथ ही बताएंगे कि अगर आप बादाम का सेवन नाश्ते करते हैं तो आपके शरीर में क्या बदलाव होंगे.


बादाम के फायदे


कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स के लिए उमदाह चीज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल (गंदा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ा हुआ है उन्हें बादाम का सेवन करना चाहिए. यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. 65 लोगों पर की गई एक स्टडी की गई जिसमें उन्हें 4 हफ्तों तक रोजाना बादाम दिए गए. परिणाम में देखा गया कि उनका बैड कोलेस्ट्रॉल काफी कम हुआ है.


हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद


जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है वह सुबह नाश्ते में बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम हाई ब्लड प्रेशर नहीं होने देता, जिसकी वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. बादाम में मैगनीशियम सही मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ने नहीं देता है.


स्किन के लिए फायदेमंद


बादाम को दुनिया का सबसे बेहतर विटामिन ई का सोर्स माना जाता है. ऐसे में यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई स्किन को निखारता है और सूरज की नुकसान देने वाली किरणो बचाता है. ऐसा माना जाता है जो रोजाना 10 से 15 बादाम का रोजाना सेवन करता  है उनकी त्वचा हमेशा निखरी रहती है.


शुगर पेशेंट्स भी करें डाइट में शामिल


बादाम में काफी कम कार्बोहाइड्रेट मिलता है. इसमें अच्छी मात्रा में गुड फैट और प्रोटीन होता है. लॉ कार्बोहाई़ड्रेट होने के कारण शुगर पेशेंट्स पेशेंट्स भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. इसमें पाए जाने वाला मैगनीशियम शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है.


आप रोजाना अपनी डाइट में एक मुट्ठी बादाम तक शामिल कर सकते हैं. अगर आपको कोई मेडिकल प्रोब्लम है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.


Zee Salaam Live TV